एक बार फिर इतिहास रचने को तैयार है मैक्‍लारेन, लाएगी रोड पर दौड़़ने वाली दूसरी सबसे तेज़ सुपरकार

Posted by:

मैैक्‍लारेन एफ1 मैक्‍लारेन की पहली रोड पर लीगली चलने वाली कार थी और 31 मार्च 1998 का वो दिन इतिहास के सुनहरे पन्‍नों मेंं दर्ज हो गया जब मैक्‍लारेन की इस कार ने जर्मनी के एहरा लेसियन स्थित फॉक्‍सवैगन टेस्‍ट ट्रैक पर 391 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार भर दिखाई थी। 

1990 के शुरुआती दौर की बात करें तो मैक्‍लारेन एफ1 की कीमत थी 5 लाख 40 हज़ार यूरो। वहीं अगर आप आज इस कार को ढूंढने या खरीदने निकलेंगे तो आपको इसके लिए साढ़े सात से लेकर 9 मिलियन यूरो यानी तकरीबन 66 से 80 करोड़़ रुपए खर्च करने होंगे।

हालांकि, अगर आप एफ1 की दुनिया में रुचि रखते हैं तो कुछ और साल इंतज़ार कीजिए क्‍योंकि कंपनी की स्‍पेशल ऑपरेशन डिवीज़न इनदिनों एेसी कार के आविष्‍कार में जुटी हुई है जो कि हाइपर ग्रैंड टुअरर हो।

2018 में अनुमानित तौर पर लॉन्‍च होने वाली इस कार की कीमत तकरीबन 18 करोड़ रुपए होगी। यह नई कार मैक्‍लारेन एफ1 हाइब्रिड सुपरकार जितनी तेज़ तो नहीं होगी लेकिन यह रोड पर दौड़ने वाली सबसे तेज़ 3 सीटर कार होगी।

ऑटोकार के मुताबिक, मैक्‍लारेन की नई एफ1 कार में मैक्‍लारेन का 3.8-litre twin-turbo V8 इंजन लगेगा जो कि 700 हॉर्सपॉवर की क्षमता के साथ रोड पर दौड़ेगी। यह पी1 के बाद मैक्‍लारेन की रोड पर चलने वाली दूसरी सबसे तेज़ कार होगी।

उम्‍मीद की जा रही है कि यह नई एफ1 कार 322 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्‍पीड से दौड़ सकेगी। बात अगर इसकी डिज़ायन की करें तो यह ओरिजिनल एफ1 की डिज़ायन से प्रेरित होगी।

वहीं इसके इंटीरियर में मोनोकेज ढांचे को भी बदला जाएगा ताकि इसे 3 लोगों के बैठने के काबिल बनाया जा सके। इसमें कस्‍टम स्विचगियर और एक्‍सक्‍लूसिव लगेज सेट के साथ दिया जाएगा। 

Source 

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #mclaren
Story first published: Thursday, July 21, 2016, 15:39 [IST]
English summary
The McLaren F1 was McLaren's first ever road legal car and it took McLaren into the record books when it hit 391 km/h at Volkswagen's test track in Ehra-Lessien, Germany on March 31, 1998.
Please Wait while comments are loading...
  अखिलेश ने सीएम योगी पर कसा तंज, कहा-अच्छा हुआ मेरी शादी हो गई है नहीं तो ...
अखिलेश ने सीएम योगी पर कसा तंज, कहा-अच्छा हुआ मेरी शादी हो गई है नहीं तो ...
दारू पड़ी भारी क्योंकि ऑफ एयर होने जा रहा है 'कपिल' का शो?
दारू पड़ी भारी क्योंकि ऑफ एयर होने जा रहा है 'कपिल' का शो?

Latest Photos