PROUD : भारत में बनी मारूति सुुजुकी बलेनो यूके में 1 जून को होगी लॉन्च, SHVS सिस्‍टम से होगी लैस

Posted by:

मारूति सुजुकी ने देश को गौरवान्वित होने का एक और मौका दिया है। जी हां, कंपनी की मशहूर कार बलेनो को यूके में आगामी 1 जून को लॉन्च करेगी। यह यूके की आॅटोमोबाइल मार्केट में फॉर्मल रूप से जल्द ही दस्तक देगी। आपको बता दें कि यह मेक इन इंडिया कार है यानी इसे भारत में निर्मित किया गया है। ज्‍यादा जानकारी नीचे स्‍लाइडशो में।

यूके कस्टमर्स के लिए मारू​​ति सुजुकी बलेनो कई अलग स्पेक्स के साथ अवेलेबल होगी। यह हैचबैक वहां दो वैरिएंट - एसजेडटी और एसजेड5 में उपलब्ध होगी। यूके कस्टमर्स को इस कार में बूस्टर जेट इंजन लगा मिलेगा जो ​मारूति बलेनो को ताकत देगा।

इसका turbocharged पेट्रोल इंजन इसे 109bhp की ताकत और 170Nm का टॉर्क देगा। बलेनो वहां 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड आॅटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ अवेलेबल होगी।

Maruti Suzuki Baleno यूके में 1.2-litre Dualjet petrol engine के साथ भी मिलेगी। यह कार SHVS (Smart Hybrid Vehicle System) से लैस है जो कि इसे 24.99kmpl को शानदार माइलेज देने में मदद करता है।

एसएचवीएस एक micro-hybrid system है जिसमें लीथियम बैट्री का इस्तेमाल करते हुए इसे हैचबैक कार को आॅपरेट किया जाएगा। यह काम पेट्रोल आसानी से नहीं कर सकता है। इस तरह से देखा जाए तो बलेनो माइलेज के मामले में भी एक बेहतरनी कार हो सकती है।

भारत के नजरिए से देखें तो मारूति सुजुकी केवज मारूति सियाज़ और अर्टिगा में ही एसएचवीएस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है।

इसके अलावा सुजुकी बलेनो में एचआईडी हेडलैम्प्स, 16 इंच के अलॉय व्हील, रियर प्राइवेसी ग्लास, सैटेलाइट नैविगेशन, एलईडी रियर लाइटें, अडाप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और एक 4.2 इंच का सेंट्रल कलर डिस्प्ले आदि फीचर्स दिए गए हैं। साथ ही इसमें रडार ब्रेक कंट्रोल भी दिया गया है।

यूके में सुजुकी बलेनो 12 हजार 999 यूरो से लेकर 15 हजार 349 यूरो यानी 12.8 लाख से 15.11 लाख रुपये तक की कीमत में लॉन्च हो सकती है।

यूरोपियन बाजार में फॉक्सवेगन पोलो और फोर्ड फिएस्टा आदि कारें बलेनो की मुख्य कॉम्पटीटर साबित हो सकती हैं।

कैसी लगती है आपको मारूति की यह कार, आप हमें अपना रिव्‍यू हमारे फेसबुक पेज पर भी दे सकते हैं।

English summary
Maruti's make in India Car Maruti Suzuki Baleno is going to launch in UK automobile market on 1 june 2016. Have a look on tthe price, features and specs of this popular car.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos