महिंद्रा ई-वेरिटो : भारत में लॉन्‍च हुई फास्‍ट चार्जिंग वाली यह नई इलेक्ट्रिक कार

Posted by:

पर्यावरण में प्रदूषण दिनोंदिन बढ़ रहा है। इसके चलते दिल्‍ली सरकार को हाल ही ऑड-ईवन फॉर्मूला भी लागू करना पड़ा। इसके साथ ही पेट्रोल व डीजल की भी कीमतों में भी हाल ही इजाफ़ा हुआ। ऐसे में कार कंपनियों ने भी इसमें योगदान देने का इरादा बनया और प्रदूषणमुक्‍त इलेक्ट्रिक कारों के कॉन्‍सेप्‍ट को भारत में लाया।

इस मामले में महिंद्रा पायनियर बनकर उभरी है। ई2ओ के बाद उसने गुरुवार को अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार महिंद्रा ई-वेरिटो को नई दिल्‍ली में लॉन्‍च कर दिया। यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार है जो कि चार्जिंग करने के बाद चलाई जा सकती है। यह देश की पहली इलेक्ट्रिक सेडान है। लॉन्चिंग इवेंट की कवरेज के लिए ड्राइवस्‍पार्क हिंदी मौके पर रहा मौजूद। पेश है ग्राउंड रिपोर्ट।

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की इलेक्ट्रिक व्हीकल विंग महिन्द्रा रेवा ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक सेडान ई-वेरिटो को लॉन्च कर दिया है। कार की शुरूआती कीमत 9.50 लाख रूपए रखी गई है, जो 10 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है।

ई-वेरिटो को तीन वेरिएंट में उतारा गया है। ये हैं डी2, डी4 और डी6। डी 2 वैरिएंट की दिल्‍ली में एक्‍स शोरूम कीमत है 9 लाख 50 हज़ार रुपए, जबकि डी4 9 लाख 75 हज़ार और डी6 की दिल्‍ली एक्‍स शोरूम कीमत है 10 लाख रुपए।

महिन्द्रा की वेरिटो सेडान पर बनी ई-वेरिटो में देश की पहली इलेक्ट्रिक हैचबैक ई2ओ की तरह 3 फेज वाली 72 वोल्ट की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। यह 41 पीएस की पाॅवर और 91 एनएम का टॉर्क देगी।

जीरो से 100 फीसदी चार्ज होने में इसे करीब आठ घंटे लगेंगे। अगर आप इतना इंतजार नहीं करना चाहते हैं तो जल्दी चार्ज होने वाला वेरिएंट डी-6 ले सकते हैं। इसमें ‘फास्ट चार्ज' फीचर मौजूद है। इस वजह से इसकी बैटरी यह एक घंटा 45 मिनट में करीब 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है।

जहां ई2ओ फुल चार्ज होने पर 120 किलोमीटर का सफर तय करने में सक्षम है। वहीं ई-वेरिटो की ड्राइविंग रेंज 110 किलोमीटर है। इसकी टॉप स्पीड 86 किलोमीटर प्रति घंटा है।

एक सवाल के जवाब में कंपनी ऑफिशियल ने बताया कि इलेक्ट्रिक कार पोर्टफोलियो में महिंद्रा जल्‍द ही नई कार महिंद्रा सुप्रो को भी लॉन्‍च कर सकती है। हालांकि, इसकी लॉन्चिंग तारीख या कीमत आदि के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई।

इसे खासतौर पर दिल्ली, मुम्बई, बेंगलुरू, पुणे, कोलकाता, चंढ़ीगढ़, हैदराबाद, जयपुर और नागपुर जैसे शहरों में बेचा जाएगा।

सामान्य सेडान कार जैसे फीचर्स की वजह से ई-वेरिटो बिक्री के अच्छे आंकड़े जुटा सकती है। व्यवहारिकता के मामले में यह ई2ओ से कहीं आगे है।

इसकी कुछ अन्‍य तस्‍वीरों के लिए स्‍लाइड आगे मूव करें।

इसकी कुछ अन्‍य तस्‍वीरों के लिए स्‍लाइड आगे मूव करें।

इसकी कुछ अन्‍य तस्‍वीरों के लिए स्‍लाइड आगे मूव करें।

इसकी कुछ अन्‍य तस्‍वीरों के लिए स्‍लाइड आगे मूव करें।

Story first published: Friday, June 3, 2016, 13:03 [IST]
English summary
Mahindra goes fully electric with new sedan e-Verito priced at Rs 9.5 lakh. After much ado, the Mahindra & Mahindra e-Verito was finally launched in India at Rs 9.5 lakh (ex-showroom Delhi) for the base D2 trim, on Thursday. First showcased at the 2014 Delhi Auto Expo, the car is a fully electric version of the Mahindra Verito sedan.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos