अब अपनी इस कार में लेफ्ट हैंड ड्राइविंग सिस्टम भी देगी महिंद्रा, जानिए क्या होंगे इसके फायदे

Posted by:

महिंद्रा एंड महिंद्रा अपने पैसेंजर और कॅमर्शियल व्हीकल्स को दुनियाभर के कई देशों में निर्यात करती है। भारतीय एसयूवी निर्माता कंपनी महिंद्रा भारत में ड्राइविंग कंडीशन्स को ड्राइवर्स के लिहाज़ से मुफ़ीद बनाने के लिए एक नया प्रयोग करने जा रही है। इस प्रयोग के तहत महिंद्रा लेफ्ट हैंड ड्राइव व्हीकल्स तैयार करेगी। होंडा अपनी दमदार इंजन वाली इस बाइक को भारत में बतौर CKD करेगा लॉन्च, जानिए खूबियां

अब, महिंद्रा की छोटी कॉम्पैक्ट एसयूवी केयूवी100 लेफ्ट हैंड ड्राइविंग सिस्टम से लैस होगी और इनके प्रॉडक्शन मॉडल हंगरी निर्यात किए जाएंगे। फिलहाल, यह वाहन दक्षिण अफ्रीका और अन्य देशों में निर्यात होता है।

इसका निर्यात जल्द ही शुरू होगा और यह दोनों पेट्रोल व डीज़ल आॅप्शन्स के साथ आएगी। दक्षिण अफ्रीका को एक किट दी जाएगी जो कि वह अपने देश में ही असेम्बल कर सकेगी। जबकि हंगरी को सीबीयू यानी कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट कार दी जाएगी।

महिंद्रा के पैसेंजर व्हीकल्स का निर्यात 137 फीसदी तक बढ़ा है और इसी ने शायद महिंद्रा एंड महिंद्रा को विदेशों में इन वाहनों के निर्यात को लेकर प्रोत्साहित किया है।

महिंद्रा भारत में फिलहाल तीसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है और हुंडई व मारूति कॉम्पटीटर्स की रेस में है।

बात अगर बीते 2 वर्षों की करें तो महिंद्रा अपने मॉडल डिज़ायन को लेकर काफी अग्रेसिव रही है और इसकी ओवलआॅल पैकजिंग भी शानदार है। केयूवी100 को घरेलू बाज़ार में जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली थी। कंपनी इसे पेट्रोल वैरिएंट में भी उपलब्ध कराएगी।

महिंद्रा केयूवी100 पेट्रोल या डीज़ल मोटर के विकल्प के साथ आती है। पेट्रोल वैरिएंट में 1.2 लीटर एम फाल्कन जी80 इंजन लगा होगा जो कि 82 बीएचपी की ता​कत के साथ 115 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करेगा।

जबहकि इसके डीज़ल वैरिएंट में 1.2 लीटर एम फाल्कन जी75 इंजन लगा होगा जो कि 77 बीएचपी की ताकत के साथ 190 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है।

Source: ET Auto

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #mahindra
English summary
Mahindra & Mahindra exports its range of passenger and commercial vehicles to many countries around the world. The homegrown SUV manufacturer will offer the Left-Hand Drive vehicles to suit the driving conditions of the country.
Please Wait while comments are loading...
उत्तर प्रदेश चुनाव 2017: भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
उत्तर प्रदेश चुनाव 2017: भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
 435 किलो का पाकिस्तानी हल्क हाथ से रोकता है ट्रैक्टर, खाता है 36 अंडे, देखें VIDEO
435 किलो का पाकिस्तानी हल्क हाथ से रोकता है ट्रैक्टर, खाता है 36 अंडे, देखें VIDEO