चीन का अलीबाबा ग्रुप लाया ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर चलने वाली यूनीक फीचर्स वाली नए ज़माने की स्‍मार्ट कार

Posted by:

चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने इंटरनेट कनेक्‍टेड कार आरएक्‍स5 को एसएआईसी मोटर कॉर्पोरेशन के साथ मिलकर लॉन्‍च किया है। CAR OVERVIEW : जानिए एंट्री लेवल हैचबैक डैटसन रेड-गो के सभी वैरिएंट के बारे में

यह ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर अाधारित कार है, जो कि युन ओएस पर चलीती है। युन ऑपरेटिंग सिस्‍टम को OS'Car RX5 नाम दे दिया गया है जो कि विशेषतौर पर ऑटोमोटिव इंडस्‍ट्री के लिए बनाया गया है।

अलीबाबा ग्रुप के एग्‍जीक्‍यूटिव चेयरमैन जैक मा ने कहा कि पिछले कुछ दशकों में इंसान ने मशीनोंं को काफी स्‍मार्ट बना दिया है। भविष्‍य में उनकी कोशिश है कि ऐसी मशीन आए जिसेे कि इंसानी दिमाग के मनमुताबिक ऑपरेट किया जा सके। जैसे सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग ने फोन को स्‍मार्टफोन बना दिया, ठीक वैसे ही Yun ऑपरेटिंग सिस्‍अम कारों को इंटेलिजेंट बनाएगा ताकि भविष्‍य के साथ कदम से कदम मिलाया जा सके। हम इस बदलाव को लाने के लिए खुद को गौरवान्वित महसूस करते हैं।

चीन में इस कार की कीमत CNY 99,800 - CNY 186,800 यानी (Rs. 10,07,240 - Rs. 18,85,295) के बीच है। कार में अडवांस्‍ड फ्यूल तकनीक, बेहतर और ताकतवर एस्‍सेलेटर, कम ईंधन खपत तकनीक और शानदार ब्रेकिंग सिस्‍टम दिया गया है। 

वहीं हम बात अगर करें तकनीकी पहलू की तो इस कार में एक इंटेलिजेंट नक्‍शा है जाेे कि बिना जीपीएस या वाई फाई के लोकेशन ट्रैक करेगा। साथ ही कार की स्‍पीड के अनुपात में यह मैप ज़ूम इन या आउट होगा। कार को स्‍मार्ट वॉयस कंट्रोल फीचर के ज़़रिए बोलकर कंट्रोल भी किया जा सकेगा। 

कार की एक पर्सनल आईडी होगी जो कि ड्राइवर के स्‍मार्टफोन या स्‍मार्टवॉच से कनेक्‍ट होगी। ऐसे में सिर्फ ड्राइवर ही इस कार का लॉक खोल सकेगा। जानिए नई फोर्ड मस्‍टैंग जीटी 2016 से जुड़ी 5 ज़रूरी बातें, 13 जुलाई को हो रही है भारत में लाॅन्‍च

कार में चार फिक्‍स कैमरे हैंं जाेे कि वीडियो बनाने के काम आते हैं और साथ ही 360 डिग्री सेल्‍फी भी ली जा सकती है, जिसे तुरंत ही स्‍मार्टफोन के ज़रिए अपलोड भी किया जाा सकेगा।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें - 

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #four wheeler
English summary
Alibaba Group, the e-commerce giant from China, launched an internet connected car RX5 in partnership with SAIC Motor Corporation. The OS (Operating System) based car, which is run by YunOS has been named OS'Car RX5, which is a smart operating system which is tailor made for the automotive industry.
Please Wait while comments are loading...
'योगीराज' में 'यादवराज' की 24 भर्तियों के साक्षात्कार पर रोक
'योगीराज' में 'यादवराज' की 24 भर्तियों के साक्षात्कार पर रोक
शहीदी दिवस: 1931 में आज ही के दिन दी गई थी भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू को फांसी
शहीदी दिवस: 1931 में आज ही के दिन दी गई थी भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू को फांसी

Latest Photos