दिल्ली में अब पेट्रोल की गाड़ियों में नहीं लगेगी CNG किट, सरकार ने लगाई रोक

Posted by:

दिल्ली परिवहन विभाग ने अनऑथराइज्‍़ड सीएनजी कन्वर्शन किट्स को कार में यूज करने पर रोक लगा दी है, क्योंकि सरकार को अनऑथराइज्‍़ड डीलर द्वारा कई शिकायतें मिली हैं। इस पर ध्यान देते हुए सरकार ने ऑथराइज्‍़ड और अन-ऑथराइज्‍़ड डीलरों से इन्हें कारों में लगाने के लिए मना कर दिया है। इसके साथ ही डीलरों को भी इन CNG किट्स के आॅॅर्डर ना लेने के लिए कहा है। हार्ली डेविडसन की यह है 1802 सीसी इंजन वाली दमदार बाइक सॉफ्टेल स्लिम एस!

राज्य परिवहन विभाग का कहना है कि जो CNG किट्स मार्किट में उपलब्ध हैं वे नामित अधिकारियों द्वारा एप्रूव्ड और सर्टिफाइड नहीं हैं, जिससे फ्लाम्ब्ले नेचर के होने के कारण यह CNG किट्स यात्रियों के जीवन के लिए खतरनाक हो सकती है। इसलिए राज्य सरकार ने इन्हें यूज करने के लिए मना कर दिया है और यह बैन कब तक किया गया है, इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है।

केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया CNG मुहिम -

वहींं दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने हाल ही CNG पाॅॅवर्ड टू-व्हीलर पायलट प्रोग्राम दिल्ली में शुरू किया है जिसमें 50 एक्टिवा स्कूटर्स को ARAI द्वारा एप्रूव्ड CNG किट्स लगाई गई हैं। इन किट्स को लगाकर स्कूटर्स को फास्ट फूड चैन डोमिनोज पिज्जा डिलीवरी करने वाले लड़कों को दी हैं, जो डाटा कलेक्ट करने में सरकार की मदद करेंगे। यह देश में CNG स्कूटर चलाने का पहले और अहम कदम है।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें - 

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #four wheeler
English summary
The Delhi State Transport Department has temporarily banned the fitment of after-market CNG kits in existing cars plying on the city’s roads. This development comes as a result of various complaints being received by the transport department over the extensive sale of non-approved duplicate CNG kits in the market, being sold by unauthorized CNG retro fitment dealers.
Please Wait while comments are loading...
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
लग्जरी लाइफ के लिए बनी लेडी डॉन की थी जेल में भी ऐश
लग्जरी लाइफ के लिए बनी लेडी डॉन की थी जेल में भी ऐश

Latest Photos