ये है भारत की पहली मेड इन इंडिया सुपरकार डीसी अवांती, रियर लुक है जेट प्‍लेन की तरह

Posted by:

DC स्वदेशी कंपनी है जो कारों को माॅडीफाय करने का काम करती है। लिस्ट काफी बड़ी है जिन कारों को DC ने माॅडीफाय कर उनका लुक बिलकुल ही बदल दिया है। दिलीप छाबडि़या इस कंपनी के मालिक हैं। इस नाम को न केवल कार माॅडीफाय करने के लिए ही नहीं जाना जाता है, बल्कि इस इंसान और उनकी कंपनी ने देश को अपने आप पर गर्व करने का मौका भी दिया है।

DC ने देश की इकलौती व मेड इन इंडिया सुपरकार बनाई है। इस कार का नाम है DC अवंती। हालांकि, पाॅॅवर में यह थोड़ी़ कम है लेकिन खुद की सुपरकार चाइना सहित कई बड़े देशों में नहीं है, जोकि आॅटोमोबाइल या स्पोर्ट्स कार बिक्री के सबसे बड़े हब हैं। क्या आप इस स्वदेशी सुपरकार के बारे में जानना नहीं चाहेंगे। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं हमारे देश की पहली स्वदेशी सुपरकार के बारे में ...

इस प्रोजेक्ट की शुरूआत साल 2012 में हुई थी और 2015 में इसे लाॅन्च किया गया था। कंपनी की योजना 3 साल में इसकी 2000 यूनिट बनाने की है। इसका पहला स्टाॅक 500 अवंती का था। कार के लाॅन्च होने से पहले ही इसकी 450 यूनिट की एडवांस बुकिंग हो चुकी थी। इनमें से 300 अवंती एक्सपोर्ट होनी थी।

लाजवाब डिजायन और परफेक्ट लुक वाली इस 2 सीटर स्पोर्ट्स कार की लम्बाई 4550mm, चैड़ाई 1965mm और ऊंचाई 1200mm है। इंडियन रोड की कंडिषन को ध्यान में रखते हुए ग्राउण्ड क्लेरेंस 170mm रखा गया था, जो किसी भी स्पोर्ट्स कार की तुलना में कहीं ज्यादा है। कार का पिछला हिस्सा जेट विमान जैसा है। इंजन भी पीछे की ओर ही लगा है। भारत में कोई भी कार फिर चाहें वो देसी हो या विदेशी, डिजायन के मामले में अवंती के सामने टिक नहीं पाएगी।

DC अवंती का केबिन किसी भी लग्ज़री कार को मात दे सकता है। यहां टचपैनल के अलावा लैदर अपोहस्ट्री के साथ डैशबोर्ड व डोर पैनल पर लैदर फिनिश दिया गया है। स्टीयरिंग थोडा ओल्ड फैशन लगता है, वहीं आॅटोमैटिक गियरबाॅक्स की कमी भी खलती है। कम्फर्ट व लग्ज़री के मामले में कार कहीं भी कमतर नहीं है।

इस सुपरकार में 2.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन लगा है जो 260bhp का पावर और 360Nm का टाॅर्क जनरेट करता है। इसमें 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है। टाॅप स्पीड 180 किमी प्रति घंटा है, जबकि 0-100 की रफ्तार तक पहुंचने में इसे 7 सैकेंड लगते हैं। ब्रेकिंग सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए फ्रंट में 330mm और रियर में 295 वेंटिलेटेड डिस्क ब्रेक लगाए गए हैं। ABS (एंटी लाॅक ब्रेकिंग सिस्टम) को स्टैण्डर्ड रखा गया है। देश की इकलौती सुपरकार की कीमत 48 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है

लाॅन्च के केवल 6 महीने बाद ही कंपनी ने अवंती का स्पेशल एडिशन 310 भी उतारा। इसमें इंजन जो पहले वाला ही था केवल इसका पावर 310bhp था, यानि रेग्युलर वेरिएंट से 60bhp ज्यादा। इसकी कीमत भी करीब 8 लाख रूपए ज्यादा रखी गई थी। स्पेशल एडिशन की केवल 31 यूनिट ही बनाई गई थी।

अब आप कहेंगे कि DC अवंती का इंजन और परफाॅर्मेंस विदेशी स्पोर्ट्स कारों के मुकाबले काफी कम है। इस बात पर हम कहेंगे कि चाहे परफाॅर्मेंस कम हो, लेकिन DC ने देश को एक सुपरकार देकर टेकनोलाॅजी में कई कामयाब देशों की लिस्ट में भारत को खडा कर दिया है। चाइना व रशिया जैसे बडे देशों में भी खुद की सुपरकार नहीं है, ऐसे में अवंती ने हमें एक गर्व कराने का मौका दिया है।

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #four wheeler
English summary
All about Avanti, India's first Rs 30-lakh supercar!
Please Wait while comments are loading...
पीएम नरेंद्र मोदी की रैली के लिए काट दी 27 बीघा खड़ी फसल
पीएम नरेंद्र मोदी की रैली के लिए काट दी 27 बीघा खड़ी फसल
सूर्यग्रहण आज इसलिए बहुत जरूरी है आपको ये बात जानना
सूर्यग्रहण आज इसलिए बहुत जरूरी है आपको ये बात जानना

Latest Photos