TOP CARS : जानिए भारत की सबसे लोकप्रिय टॉप हैचबैक कारों के बारे में, आसानी से चुनिए अपनी पसंद की कार

Posted by:

भारत में हैचबैक कारों का काफी चलन है और जैसे-जैसे तकनीकी दक्षता की ओर हम लोग कदम बढ़ा रहे हैं, वैसे ही बेहतर तकनीक और नए फीचर्स से लैस हैचबैक कारें सामने आ रही हैं। कुछ लोग फीचर्स को प्राथमिकता देते हैं, कुछ प्राइस को तो किसी के लिए सुरक्षा सबसे ऊपर रहती है। बीते दिनों भारत में कई हैचबैक कारें सामने आईं और इन सभी में कंपनियों के ग्राहक की डिमांड और ज़रूरतों को ध्‍यान में रखा है। हैचबैक सेगमेंट में लगभग हर प्रमुख कार निर्माता कंपनी ने अपनी प्रेजेंस दर्ज करा दी है। यूं तो अभी ऑटोमेटिक कारें सामने आती हैं लेकिन जबतक ये प्रचलन में नहीं आतीं, तबतक हमें हैचबैक, एसयूवी आदि सेगमेंट की कारें ही चलानी होंगी। ड्राइवस्‍पार्क आपको इस आर्टिकल में भारत की टॉप हैचबैक कारों के बारे में बता रहा है।

1. मारूति सुजुकी बलेनो

मारुति सुजुकी बलेनो हैचबैक सेगमेंट की मशहूर कारों में से एक है। मारुति सुजुकी ने बलेनो को ह्युंडई एलीट आई10 को टक्कर देने के लिए बाज़ार में उतारा है। डिजाइन और फीचर्स के मामले में ये कार काफी अच्छी है। कार में स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्मार्टफोन कनेक्ट/एप्पल कार प्ले, रिमोट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वहीं, इस कार को डुअल-एयरबैग, एबीएस और ईबीडी जैसे सेफ्टी फीचर्स से भी लैस किया गया है। ये कार 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी से लैस किया गया है।

अनुमानित कीमत: 5.15 लाख रुपये से लेकर 8.32 लाख रुपये तक (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

 

2. ह्युंडई ग्रैंड आई 10

कंपनी ने इस कार को आई10 और एलीट आई20 के बीच के सेगमेंट को पूरा करने के लिए उतारा था। ह्युंडई ग्रैंड आई10 को काफी पसंद किया जाता है। इस कार में 2 DIN इंटिग्रेटेड रेडियो (एमपी3 के साथ), स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, हाइट एडजस्टर, रियर एसी वेंट और एडजस्टेबल रियर सीट हेडरेस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ड्राइवर साइड एयरबैग को सभी वेरिएंट के स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया है। ह्युंडई ग्रैंड आई10 में 1.2-लीटर Kappa डुअल वीटीवीटी पेट्रोल और 1.1-लीटर यू2 CRDi डीज़ल इंजन लगा है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।

अनुमानित कीमत - 4.86 लाख रुपये से लेकर 7.12 लाख रुपये तक (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

 

3. मारूति सुज़ुकी स्विफ्ट

मारुति सुजुकी स्विफ्ट पिछले 10 साल से इस देश की पसंदीदा कारों में से एक है। जल्द ही ये कार एक नए अवतार में लोगों के बीच आने वाली है। इस कार को एएमटी से भी लैस किया जाएगा। कार में रियर डिफॉगर, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इल्युमिनेटेड स्टीयरिंग-व्हील माउंटेड ब्लूटूथ और ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कार के टॉप-ऑफ-द-लाइन वेरिएंट में ड्राइवर और पैसेंजर साइड एयरबैग को स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया है। मारुति सुजुकी स्विफ्ट में 1.2-लीटर के-सीरीज़ वीटीवीटी पेट्रोल और 1.3-लीटर मल्टीजेट डीज़ल इंजन लगाया गया है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।


कीमत - 4.71 लाख रुपये से लेकर 7.43 लाख रुपये तक (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

4. टाटा टियागो

टाटा टियागो दिखने में भले ही एक छोटी कार हो लेकिन लॉन्च के बाद से ही इस कार को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। ये पहली बार है जब इस सेगमेंट की कार में ज्यूक ऐप, मल्टी-ड्राइव मोड जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कंपनी ने इस कार को बिल्कुल फ्रेश लुक दिया है। कार में 1.2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल और 1.05-लीटर रेवोटॉर्क डीज़ल इंजन लगाया गया है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।

कीमत - 3.20 लाख रुपये से लेकर 5.54 लाख रुपये तक (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

 

फोर्ड ने पिछले साल फीगो को एक नए अवतार में भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया था। इस कार की लुक और डिजाइन में काफी बदलाव किए गए हैं। कार को कई अत्याधुनिक फीचर्स से लैस किया गया है। फोर्ड फीगो में ड्राइवर साइड एयरबैग को सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड रखा गया है। इसके अलावा ये कार एबीएस और ईबीडी से भी लैस है। कार में 1.2-लीटर और 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है। इसके अलावा कार 1.5-लीटर डीज़ल इंजन के साथ भी उपलब्ध है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और डुअल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस किया गया है।

कीमत - 4.46 लाख रुपये से लेकर 7.60 लाख रुपये तक (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

 

6. ह्युंडई एलीट आई20

ह्युंडई एलीट आई20 अपने सेगमेंट की खूबसूरत कारों में से एक है। इस कार को कंपनी के फ्ल्यूडिक स्कल्पचर 2.0 डिजाइन फिलॉसफी पर तैयार किया गया है। कार की केबिन में अच्छी खासी जगह है और फीचर्स के मामले में भी ये कार काफी मज़बूत नज़र आती है। इस कार में 1.2-लीटर Kappa डुअल वीटीवीटी पेट्रोल और 1.4-लीटर यू2 CRDi डीज़ल इंजन लगा है। इन दोनों इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। ये कार 6-स्पीड मैनुअल यूनिट के साथ भी उपलब्ध है लेकिन ये सिर्फ डीज़ल रेंज में उपलब्ध है।

कीमत - 5.55 लाख रुपये से लेकर 8.80 लाख रुपये तक (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

 

7. होंडा जैज

होंडा जैज को भी पिछले साल एक नए अवतार में लॉन्च किया गया था। इस कार के बाहरी और भीतरी बनावट में काफी बदलाव किया गया है। कार में 1.5-लीटर i-DTEC डीज़ल इंजन लगाया गया है जिसे 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। इसके अलावा ये कार 1.2-लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन के साथ भी उपलब्ध है जिसे सीवीटी से भी लैस किया गया है।

कीमत - 5.59 लाख रुपये से लेकर 8.99 लाख रुपये तक (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

 

8. फॉक्सवैगन पोलो

जर्मन कार कंपनी फॉक्सवैगन की पोलो भी भारत में काफी मशहूर है। ये कार 1.2-लीटर, 3-सिलिंडर एपीआई पेट्रोल और 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर डीज़ल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।

कीमत - 5.33 लाख रुपये से शुरू (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

 

Read more on #four wheeler
English summary
Top Hatckbacks of india are here. If you wish to purchase a new car and that too a hatchback, then you can buy from these top indian cars in this segment.भारत की बेस्‍ट कारों में से टॉप हैचबैक चुननी है तो इस न्‍यूज़ आर्टिकल की मदद ले सकते हैं।
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos