जानिए नई फोर्ड मस्‍टैंग जीटी 2016 से जुड़ी 5 ज़रूरी बातें, 13 जुलाई को हो रही है भारत में लाॅन्‍च

Posted by:

अमरीकी आॅटोमोबाइल कंपनी फोर्ड अपनी नई मस्टैंग 2016 दस्तक देने के लिए तैयार है। यह कार नए लुक्स, फीचर्स और परफॉर्मेंस के साथ आ रही है लेकिन इसमें ज्यादातर निर्भर करता है इसके प्राइस पर। AM-RB 001 : एस्‍टन मार्टिन और रेड बुल ने मिलकर पेश की यह नई हाइपरकार, रोड पर भी चलेगी

भारत में यह कार 13 जुलाई 2016 को लॉन्च होने वाली है। अमरीकी कार निर्माता कंपनी भारत में मस्टैंग का केवल एक ही वर्जन जीटी लॉन्च करेगी। यह कार बीते 5 दशकों से भी ज्यादा से अमरीकी आइकॉन रही है। भारत में भी इसकी अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है। तो आइए जानते हैं इस कार से जुड़ी ऐसी 5 बातों के बारे में जो जानना बहुत जरूरी है।

1. लुक्स

2016 Mustang को विशेषतौर पर इसकी स्पीड के लिए जाना जा रहा है। हालांकि, इसमें मस्टैंग की पुरानी कारों का भी लुक रखा गया है ताकि इसका क्लासिक अपीरियंस खत्म न हो। फ्रंट में स्लीक हेडलैम्प्स, हेक्सागोनल फ्रंट ग्रिल और लोीअर स्प्लिटर से लैस बम्पर है। इसके साइड में दो समानांतर कैरेक्टर लाइन्स हैं जो 70 के दशक की मस्टैंग कार से ली गई हैं। इसके काले अलॉय व्हली, साइड स्कर्ट और रियर डिफ्यूज़र इसके लुक को शानदार बनाते हैं।

2. इंटीरियर 

मस्टैंग की कॉकपिट को क्लासिक मस्टैंग कारों की तरह सिम्पल रखा गया है। इसके इंटीरियर में हाई क्वॉलिटी लैदर लगा है। यह हर तरह की नई तकनीकों से लैस है। इसमें टचस्क्रीन सिंक इंफोटेनमेंट सिस्अम लगा है ताकि आपकी कॉल और एंटरटेनमेंट से समझौता न करना पड़े। स्टार्ट या स्टॉप के लिए इसमें टॉगल बटन दिया गया है। इसमें पर्याप्त बूट स्पेस भी दिया गया है। CAR OVERVIEW : जानिए एंट्री लेवल हैचबैक डैटसन रेड-गो के सभी वैरिएंट के बारे में

3. पॉवर

यूरोपियन मार्केट में यह कार तीन मोटर्स : 2.3-litre EcoBoost, 3.7-litre V6, और 5.0-litre V8 में उपलब्ध है। फोर्ड भारत में वी8 इंजन वाली कार को उतारेगी। यह 401पीएस की पॉवर और ​515 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करेगा। इसमें 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स लगा है। इस कार को इन चार मोड में चलाया जा सकेगा : Normal, Snow/Wet, Sport और Track।

4. रियर लुक

फोर्ड ने इस कार के साथ इंडिपेंडेंट सस्पेंशन सिस्टम को पहली बार मस्टैंग में लॉन्च करने का वादा किया है। इससे यह कार ड्राइव करने और इसे स्टैबिलटी देने में मदद मिलेगी। घुमावदार सड़कों पर इसे आसानी से चलाया जा सकेगा। फोर्ड से इसमें स्टिफर सस्पेंशन, बेहतरीन ब्रेक आदि की भी अपेक्षा की जा रही है।

5. प्राइस

भारत में मस्टैंग की सफलता काफी हद तक कीमत पर निर्भर करेगी। मस्टैंग जीटी अमरीका में 36 हज़ार यूएस डॉलर यानी तकरीबन 25 लाख रुपए में मिलती है। लेकिन भारत आते-आते इसकी कीमत तकरीबन 70 लाख रुपए के आसपास हो जाती है! हालांकि, इतने रुपयों में भी इसे भारत में खरीदना मुनाफे का सौदा है। लेकिन अगर कंपनी इसे 1 करोड़ के आसपास रखती है तो फिर इसकी सेल्स के लिए मुसीबत हो सकती है।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें - 

Read more on #फोर्ड
English summary
Ford has finally revealed that its halo car, the Mustang, is making its way to the Indian auto sector on July 13, 2016. The American manufacturer will be launching only the top-of-the-line ‘GT’ trim in the country. The car has been an American icon for around fifty years and has a huge fan base in India as well. Here are five things that one needs to know about the Mustang GT.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos