Car Research
 
Share This Story

टाटा बनायेगी लैफ्ट हैंड ड्राइव नैनो

Posted by:
      Published: Wednesday, April 4, 2012,14:25 [IST]

टाटा बनायेगी लैफ्ट हैंड ड्राइव नैनो
देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स अपनी नन्‍ही नैनो को एक नया रूप देने जा रही है। टाटा नैनो की शानदार सफलता से उत्‍साहीत टाटा मोटर्स नैनो का नया लेफ्ट हैंड संस्‍करण बनाने जा रही है। आपके दिमाग में यही चल रहा होगा कि आखिर लेफ्ट हैंड ड्राइव नैनो को अपने देश में कैसे चलाया जायेगा, बिलकुल सही सोच आपने क्‍योंकि कंपनी नन्‍ही नैनो के इस नये रूप को अपने देश के लिए बल्कि निर्यात बाजार के लिए तैयार कर रही है।

जी हां टाटा मोटर्स ने आधिकारिक रूप से इस बात की घोषणा की है कि कंपनी नैनो के लेफ्ट हैंड संस्‍करण पर काम कर रही है और कंपनी जल्‍द ही इस प्रोजेक्‍ट को पूरा कर दूसरे देशों में नैनो का निर्यात शुरू करेगी। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार कंपनी नई नैनो को दक्षिण अफ्रिका, दक्षिण अमेरिका, दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में निर्यात करेगी। इसके अलावा बीते जेनेवा ऑटो एक्‍सपो में टाटा मोटर्स के चेयरमैन रतन टाटा ने इस बात की घोषणा की थी कि कंपनी उत्‍तरी अमेरिका में भी नैनो का निर्यात करेगी।

आपको बता दें कि फिलहाल भारतीय बाजार के अलावा टाटा नैनो बांग्‍लादेश, नेपाल और श्रीलंका की सड़कों पर फर्राटा भर रही है। गौरतलब हो कि इन तीनों देशों में भारत की ही तरह राईट हैंड ड्राइव वाहनों का प्रयोग किया जाता है जिसके कारण कंपनी को अपने नैनो में कोई खास परिवर्तन नहीं करने पड़े। इसके अलावा कंपनी नैनो को और हैवी इंजन के साथ भी पेश करने की योजना पर काम कर रही है। हैवी नैनो अपने वर्तमान में कंपनी नैनो में 624 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया जा रहा है जो कि कंपनी अब बढ़ाने की सोच रही है प्राप्‍त जानकारी के अनुसार कंपनी टाटा नैनो में 800 से 900 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग करने की सोच रही है।

भारतीय बाजार में 800 सीसी और लगभग 1 लीटर की क्षमता की छोटी कारों की मांग सबसे ज्‍यादा है। इस सेग्‍मेंट में मारूति सुजुकी की 800, अल्‍टो और वैगनआर और ह्युंडई की इऑन जैसी शानदार कारें शामिल है। गौरतलब हो कि बीते मार्च माह में नैनो ने बेहद ही शानदार प्रदर्शन किया है। बीते मार्च माह में कंपनी ने कुल 10,475 कारों की बिक्री की थी जो कि अभी तक की नैनो की सबसे ज्‍यादा बिक्री थी।

देखें नैनो कार की पूरी जानकारी कीमत, इंजन स्‍पेसिफिकेसन आदि।

नोट: यदि आप किसी कार की कीमत, इंजन क्षमता, आकार, और लुक के बारे मे जानकारी हासिल करना चाहतें है तो आप हमारे वेबसाईट की इस शानदार टूल: कार खोज पर पूरी जानकारी प्राप्‍त कर सकतें है, देखने के लिए यहां क्लिक करें: कार खोज

English summary

Tata Motors To Export Left-Hand-Drive Nano | टाटा बनायेगी लैफ्ट हैंड ड्राइव नैनो

Tata Motors has officially announced that they have started working on an LHD version of the world's cheapest car Nano for export markets.
कमेंट लिखें

Please read our comments policy before posting

Click here to type in Hindi