इन 6 आसान तरीकों से खरीदें नई कार

Posted by:
 

आज के समय में घर के दरवाजे पर चमचमाती कार का सपना हर इंसान के जेहन में होता है। जब भी आप अखबार में या फिर टीवी पर किसी कार के विज्ञापन को देखते हैं तो आप कार खरीदने के सपने बुनने लगतें हैं। कार एक ऐसी जरुरत बन गया है जिसके बगैर इंसानी जीवन अधूरा सा लगने लगा है। लेकिन कार खरीदना कोई आसान काम नहीं हैं, कभी-कभी जल्‍दबाजी में हम कुछ ऐसे फैसले ले लेतें हैं जिसके लिए हमें बाद में पछताना पड़ता है।

जी हां, कार खरीदने से पूर्व कुछ बातों का ध्‍यान रखना बेहद ही आवश्‍यक है ताकि आप अपने सपनों की सवारी खरीदने के बाद गर्व से कह सकें कि मै अपनी कार से पूरी तरह संतुष्‍ट हूं। इसके लिए कार खरीदने से पूर्व आपको पूरी तसल्‍ली करना बेहद जरूरी है। ड्राइवस्‍पार्क टीम आज आपके लिए 6 आसान उपाय लेकर आई है जिसकी मदद से आप आसानी से एक शानदार कार के मालिक बन सकतें हैं। जी हां, आइये तस्‍वीरों के माध्‍यम से जानतें हैं वो 6 आसान उपाय।
 

होमवर्क या फिर रिसर्च करें

कार खरीदने से पूर्व सबसे पहले आप होम वर्क करें, मसलन ऑटोमोबाइल वेबसाईट, मैग्‍जीन आदि में विभिन्‍न कारों के रिव्‍यू आदि के बारें में पढें। इस दौरान आप अपने किसी साथी आदि की भी मदद जरूर लें और उनसे सलाह करें कि कौन सी कार आज के समय में बाजार में उपलब्‍ध है जो कि आपके लिए ठीक रहेगी। 

अपना बजट तय करें

कार के बारें में रिसर्च करने के बाद दो-तीन कारों का चयन करें उसके बाद अपने बजट पर ध्‍यान दें। मसलन कि यदि आप कार फाइनेंस करा रहें हैं तो आपको डाउनपेमेंट कितना देना होगा, आपकी मासिक आय से किश्‍त कितने की बनेगी आदि। इन बातों का मिलान कर ही आगे बढ़ें। 

एक्‍सचेंज बोनस या फिर ऑफर की जांच

यदि आपके पास पहले से ही कोई कार मौजूद है, और आप उस कार को बेचकर नई कार खरीदने की सोच रहें हैं। तो एक्‍सचेंज बोनस के बारें में पता करना ना भूलें। आप जिस कंपनी की नई कार खरीदने जा रहें हैं वहां के डीलर से एक्‍सचेंज ऑफर के बारें में पूरी जानकारी हासिल करें। यह आपके लिए बेहद ही लाभप्रद होगा। 

टेस्‍ट ड्राइव लेवें

किसी भी एक कार को खरीदने का मूड बनाने से पहले दो तीन कारों का टेस्‍ट ड्राइव लेना ना भूलें। इस दौरान आप अपने किसी सहयोगी को भी साथ रखें। बेहतर होगा यदि कोई ऐसा व्‍यक्ति हो जिसे कार और आधुनिक तकनीकी आदि के बारें में पूरी जानकारी हो। कभी भी केवल एक कार का टेस्‍ट ड्राइव न करें। अलग-अलग कारों के टेस्‍ट ड्राइव करने से आपको बेहतर बातें पता चलेंगी। 

कीमत के लिए बारगेन जरूर करें

किसी भी डील के लिए सौदेबाजी एक अहम हिस्‍सा होती है। कार का चयन करने के बाद आप कार की कीमत आदि के बारें में डीलर से बात जरूर करें। उनसे इस बारें में जरूर पूछें कि क्‍या निकट भविष्‍य में उक्‍त कार पर कोई ऑफर आदि आने वाला है। यदि है तो कितना समय लगेगा। यदि नजदीक है तो थोड़े दिन आप इंतजार कर पैसे की बचत कर सकतें हैं। इसके अलावा कार से जूडे ऑफर्स के बारें में भी जांच करें। 

सौदा पक्‍का करें

पूरी तरह से संतुष्‍ट हो जाने के बाद ही सौदे को पक्‍का करें। इस मामले में कभी भी जल्‍दबाजी न करें। इस दौरान आप अपने किसी सहयोगी या हितैषी को भी साथ रखें जो कि आपको सही समय पर सलाह देता रहे। सौदा पक्‍का करने से पूर्व डीलर और बैंक आदि से पूरी बातों की जानकारी जरुर लें, और साथ ही दोनों तरफ से मिले दस्‍तावेजों को ध्‍यान पुर्वक पढ़ें और कार खरीदें। 

6 आसान तरीकों से खरीदें कार

इस प्रकार आप महज 6 आसान उपायो से अपने सपनों की सवारी के मालिक बन सकतें हैं। आपको हमारा यह सुझाव कैसा लगा नीचे दिये कमेंट बॉक्‍स में जरूर बतायें। 

English summary
Buying a car can be a very easy task if you follow these six steps. Identify your needs and start your car research. Set your budget and shortlist the cars you want to buy.
Share Your Comments

Please read our comments policy before posting