Car Review : पढ़ें फॉक्‍सवैगन एमियो 1.2 लीटर पेट्रोल वर्जन कार का रिव्‍यू

Posted by:

फॉक्सवैगन ने सब-कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में अपनी नई कार एमियो को लॉन्च कर दिया है। कंपनी के मुताबिक, इस कार को भारतीय ग्राहकों और भारतीय बाज़ार को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। लेकिन, सब-कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा काफी जबरदस्त है। इस कार रिव्यू में आइए जानते हैं कि ये कार अपने मुकाबले की कारों को किस किस मामले में टक्कर दे सकती है।

फर्स्‍ट लुक

फॉक्सवैगन एमियो दिखने में पोलो की तरह नज़र आती है जिसमें महज़ बूट स्पेस का फर्क है। फॉक्सवैगन एमियो कंपनी की पहली पूरी तरह से मेड-इन-इंडिया कार है। कार का डिज़ायन भी काफी अट्रैक्टिव है, जो कि पहली नज़़र में आकर्षित करने भर को काफी है।

 

इंजन का फीडबैक

फिलहाल, फॉक्सवैगन एमियो 1.2-लीटर MPI पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। ये इंजन 73 बीएचपी का पावर और 110Nm का टॉर्क देता है। इस सेगमेंट के लिए ये इंजन काफी है। फॉक्सवैगन ये भी ऐलान किया है कि इस कार का डीज़ल इंजन डीएसजी (DSG) से लैस होगा जो परफॉरमेंस के मामले में 'पॉकेट रॉकेट' होगा। लेकिन, पेट्रोल इंजन में 'पॉकेट रॉकेट' जैसी कोई बात नहीं दिखती। 2000 से लेकर 2500rpm तक इंजन का परफॉरमेंस अच्छा है। लेकिन, 2000rpm से नीचे आने के बाद इस इंजन से कुछ खास फीडबैक नहीं मिलता।

नया रियर लुक

कार में बड़ा एयर डैम, हैलोजेन हेडलैंप लगाया गया है। 'ब्लू सिल्क' कलर में कार की खूबसूरती निखर कर सामने आती है। कार का साइड पैनल भी काफी साधारण है। कार के पिछले हिस्से पर नज़र डालें तो आपको एक नया लुक देखने को मिलेगा। कार की केबिन भी काफी हद तक पोलो और वेंटो की तरह ही है। लेकिन, एमियो की केबिन में सबसे बड़ा बदलाव फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील है जो आमतौर पर किसी कार के स्पोर्टी वेरिएंट में देखने को मिलता है। कार का व्हीलबेस भी फॉक्सवैगन पोलो के बराबर ही है वहीं, इसका बूट स्पेस 330-लीटर का है।

फीचर्स

कार में दिए गए कई फीचर्स इस सेगमेंट की कारों में पहली बार दिया गया है जो इस कार की सबसे खास बात है। कार में क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमेटिक रेन सेंसिंग वाइपर, वन टच ऑपरेशन पाॅवर विंडो जैसे फीचर्स इसे खास बनाते हैं।

फीचर्स

इसके अलावा कार में रियर एसी वेंट और फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट भी लगाया गया है जो इस सेगमेंट में पहली बार किसी कार में देखने को मिला है।

ये हैं कार की कुछ अन्‍य खासियतें

इसके अलावा कार में टचस्क्रीन मल्टी-मीडिया म्यूजिक सिस्टम, आई-पॉड कनेक्टिविटी, फोनबुक/एसएमएस व्यूअर, ऑटोमेटिक एसी, इलेक्ट्रॉनिक एडजस्टेबल ओआरवीएम, कूल्ड ग्लव बॉक्स, टिल्ट-टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग व्हील और रियर एसी वेंट शामिल है।

कार को ड्राइवर और पैसेंजर साइड एयरबैग (स्टैंडर्ड), एबीएस (स्टैंडर्ड) और पार्किंग सेंसर के साथ रियर व्यू कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स से भी लैस किया गया है।

डीज़ल वैरिएंट का इंतज़ार

फॉक्सवैगन एमियो के बेस वेरिएंट की कीमत 5.14 लाख रुपये है वहीं टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत 7.05 लाख रुपये (दोनों एक्स-शोरूम, मुंबई) है। अब इस कार के डीज़ल वेरिएंट का इंतज़ार है। अब देखना ये होगा कि फिलहाल सब-कॉम्पैक्ट सेगमेंट में फॉक्सवैगन एमियो कितनी तेज़ी से अपनी पकड़ बना पाती है।

डायमेंशन-

  1. लंबाई- 3995mm
  2. चौड़ाई- 1682mm
  3. ऊंचाई- 1483mm
  4. व्हीलबेस- 2470mm
  5. ग्राउंड क्लियरेंस- 165mm
  6. बूट स्पेस- 330 लीटर

स्पेसिफिकेशन -

  1. इंजन- 1.2-लीटर MPI पेट्रोल
  2. पाॅवर: 73 बीएचपी
  3. टॉर्क: 110Nm
  4. ट्रांसमिशन: 5-स्पीड मैनुअल
  5. माइलेज: 17.83 किलोमीटर प्रति लीटर

साभार

English summary
2016 Volkswagen Ameo Petrol First Drive Review.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos