First Drive: मेसेराटी क्‍वाट्रोपोर्टे GTS यानि एक परफेक्ट इटेलियन कार, कीमत 2.2 करोड़

Written By:

इटेलियन कारों की क्लास उन्हें दुनिया की सबसे लक्जरी कारों के सेगमेंट में सबसे अलग बनाती है और उनकी स्टाइल, पॉवर और रेसिंग हिस्ट्री इन सबमें चार चांद लगाती है। यही वजह है कि इटली की कारें अब भी दुनिया भर के कार निर्माताओं के बीच दशकों से सबसे लोकप्रिय रही है और बात अगर अब नए संस्करण मेसेराटी क्‍वाट्रोपोर्टे को लेकर की जाए तो उसे अगर एक परफेक्ट इटेलियन कार कहें तो अतिशयोक्ति नहीं है।

1963 के ट्यूरिन मोटर शो में पहली बार पेश हुई मेसेराटी की क्‍वाट्रोपोर्टे ने दुनिया भर के लोगों को चौका दिया था। आपको बता दें कि वह कार एक क्रांतिकारी कांसेप्ट था और उसके अंदर वी 8 का इंजन था। इस छोटी सी शुरूआत के बाद कम्पनी ने अपनी एक नई लक्जरी स्पोर्ट्स सैलून को मार्केट में पेश किया।

हालांकि नई कार के बारे में कुछ भी जानने से पहले आप यह जान लीजिए कि इतिहास के बिना, कोई भविष्य नहीं होता है और मैसेराटी क्‍वाट्रोपोर्टे जीटीएस अभी भी दुनिया की सबसे तेज चार सीटर सैलूनों में से एक हो सकता है? हालंकि इस इतिहास की किताबों में इस कार का क्या जिक्र है और कैसे यह एक अनोखी कार है। आइए अपने इस लेख में इसी बात पर चर्चा करते हैं।

स्टाइलिंग

नई मेसेराटी क्‍वाट्रोपोर्टे का बाहरी डिजाइन ज्यादा भव्य और शानदार नहीं है, लेकिन निस्संदेह यह एक बहुत ही खूबसूरत कार है और इसका जीटीएस स्टाइलिंग अद्वितीय है। इसकी तुलना स्पोर्टी जर्मन लिमो से की जा सकती है।

सामने से कार के विंडो पर एक त्रिशूल जैसी आकृति है और अंत में यह शानदार लगती है। इसका 20-इंच का GTS सिल्वर व्हील इसे एक अलग लुक देता है और कार का ट्विन, क्रोम-प्लेटेड स्टेनलेस स्टील एक्जिस्ट सिस्टम, रेड कलर में ब्रेक कोलिपर इसे खास बनाता है।

अंदर की बात करें तो क्‍वाट्रोपोर्टे जीटीएस लिमो-जैसी नहीं है। लेकिन कुछ छोटी और प्यारी चीजें जैसे डैशबोर्ड के सेंटर में क्लासिक आकार की घड़ी, इंजन-स्टार्ट बटन, बेहतरीन सीटें, स्टेनलेस स्टील में स्पोर्ट पैडल, रियर विंडो पावर और क्रोम डायल जो अधिकतम 8000 rpm और 350kph पर बाहर निकलता हैं। इसे नया लुक देता है।

स्टैंडआउट फीचर डैशबोर्ड, हाई सेंटर कंसोल और विंडो पैनल के बीच ट्रिमिंग बेहतरीन है। इसका ट्राइडेंट लोगो, फ्रंटस्टेस पर फ्रंट और रियर दोनों पर उभरा हुआ है। यह अपने जर्मन प्रतिद्वंद्वी मर्सिडीज एस-क्लास और बीएमडब्लू 7 श्रृंखला की तुलना में टक्कर देती नजर आती है।

प्रदर्शन

नई Quattroporte 0 से 100 किमी रफ़्तार सिर्फ 4.7 सेकंड में ही प्राप्त कर लेती है और ये रियर व्हील ड्राइविंग ट्रांसमिशन के साथ आता है। इसमें फेरारी द्वारा डेवलप ट्विन-टर्बोचार्ज्ड 3.8-लीटर वी8 इंजन है। यह आठ-ऑटोमेटिक गियर से लैस है जबकि 523 बीएचपी और 710 एनएम के टार्क को प्रोड्यूज करता है।

इंजन का एक्सलेटर ड्राइवरों को चिंता को दूर करने में जहां सक्षम है। वहीं दिल्ली के एक्स शोरूम के हिसाब से इस कार की कीमत 2.2 करोड़ से शुरू होती है। हालांकि इतनी कीमत बहुत ज्यादा हो सकती है लेकिन इस इटेलियन की कार की खासियत यह है कि यह एक सुपरकार है।

कार की चाल की बात करें तो क्‍वाट्रोपोर्टे जीटीएस एक सच्ची स्पोर्ट्स कार है और इसे रोजाना के उपयोग में भी लाया जा सकता है। इसके आकार और वजन के कारण सेडान की भी अनूभूति की जा सकती है। कार में Skyhook निलंबन प्रणाली भी है। स्काईहूक निलंबन प्रणाली सड़क पर अनियमितताओं को अवशोषित करने के लिए डिज़ाइन की गई है, और परफार्मेंस और स्पोर्टी हैंडलिंग को बाधा पहुंचाए बिना बेहतरीन कार्य करती है।

आपको उच्च स्तरीय सुख इसके एक्सेलरेशन सेंसरों को प्रोयोग कर के प्राप्त होता है और व्हील की गति कार की बॉडी पर दिखाई पड़ती है। स्काईहूक नियंत्रण इकाई इस डेटा को क्रियान्वित करती है और ड्राइविंग की स्थिति और सड़क की सतह की व्याख्या करती है। यह शॉक अवशोषक की स्थापना के अनुकूलन का भी कार्य करती है।

आपको जानकर हौरानी कि इस नई कार में ऑटो सामान्य, ऑटो स्पोर्ट, मैनुअल सामान्य, मैनुअल स्पोर्ट और आई.सी.ई. (बेहतर नियंत्रण और दक्षता) जैसे कुल पांच ड्राइविंग मोड हैं। स्पोर्ट मोड को स्पोर्ट बटन के माध्यम से संचालित किया जा सकता है। सामान्य मोड नियमित ड्राइविंग के लिए सबसे पसंदीदा विकल्प है। हॉर्स पावर के लिए, स्पोर्ट बटन दबाकर एक फर्म सेटअप प्रदान करता है जो रोल एंगल्स और लोड ट्रांसफर को बहुत कम करता है, इससे कार की स्थिरता में वृद्धि होती है।

आई.सी.ई. मोड, दूसरी तरफ, एक पारिस्थितिकी ड्राइव की पेशकश करता है, जहां सुचारू चाल के लिए स्टीयरिंग इनपुट ढीले हो जाते हैं। I.C.E. मोड टर्बोचार्जर के ओवरबोस्ट समारोह को नियंत्रित करके ईंधन खपत, उत्सर्जन और शोर को कम करने में मदद करता है, और 5000rpm तक निकास स्पोर्ट फ्लैप को बंद करके मोड व्हील स्पिन को कम करके फिसलन की स्थिति में भी मदद करता है।

हैंडलिंग की ओर बढ़ते है, स्टैण्डर्ड टायर (सामने 245/40 आर 20, पीछे 285/40 आर 20) स्टीयरिंग स्लिप एंगल को कम करने में मदद करता है और मुड़ने के दौरान प्रतिक्रिया की बड़ी फुरती और तीव्रता प्रदान करता है। Quattroporte जीटीएस 50:50 वजन वितरण से लाभ भी लेता है, और एक अच्छा सस्पेन्शन लेआउट जो तेज और ब्रेकिंग के दौरान नीचे पिचिंग से आगे और पीछे की सीमा को सीमित करता है। कुल मिलाकर, Quattroporte जीटीएस 1900 किलो (वजन) और 5.26 मीटर (लंबाई) के साथ स्थिर और अच्छी तरह से संतुलित है।

हैंडलिंग के लिए आगे बढ़ते हुए, मानक टायर (सामने 245/40 आर 20, पीछे 285/40 आर 20) स्टीयरिंग पर्ची कोण को कम करने में मदद करता है और मुड़ने के दौरान प्रतिक्रिया की बड़ी चपलता और तेजता प्रदान करता है। Quattroporte जीटीएस 50:50 वजन वितरण से लाभ भी लेता है, और एक अच्छा निलंबन लेआउट जो तेज और ब्रेकिंग के दौरान नीचे पिचिंग से आगे और पीछे की सीमा को सीमित करता है। कुल मिलाकर, Quattroporte जीटीएस 1900 किलो (वजन) और 5.26 मीटर (लंबाई) के साथ स्थिर और अच्छी तरह से संतुलित है।

Verdict

मेसेराटी क्‍वाट्रोपोर्टे में पॉर्श की पनामेरा जैसी बात नहीं है या मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास जैसी डिजाइन नहीं है। हालांकि, यदि आप रेसिंग कार वाले इंजीनियरिंग के साथ चार दरवाजे वाली स्पोर्ट्स कार को देख रहे हैं और विशेष रूप से आप ऑटोबैन-ट्यूनेड गतिशील टैलेंट के प्रशंसक नहीं हैं तो आपके लिए अनोखी शैली की मेसेराटी क्‍वाट्रोपोर्टे एक बेहतरीन स्पोर्ट कार है।

Jobo Kuruvilla Thinks!

ड्राइवरों की पीढ़ीयां मेसेराटी ब्रांड के प्यार में दीवाने हो गए हैं। इस कार की इटेलियन शैली, परफार्मेंस, विशिष्टता और साउंड इंजीनियरिंग का आदर्श प्रतिनिधित्व है। संक्षेप में कहें तो यह एक परफेक्ट इटेलियन जॉब है।

क्या है क्‍वाट्रोपोर्टे

इतालवी में "क्‍वाट्रोपोर्टे" का अर्थ है four-door यानि चार दरवाजे"।

जीटीएस

"जीटीएस" नामकरण ऑटोमोटिव दुनिया में मानक है, लेकिन इसका हमेशा मतलब नहीं होता है। मेसेराटी के लिए, जीटीएस ग्रैंड टूरर स्पोर्ट (इटालियन: ग्रैन ट्यूरिसो स्पोर्ट) के लिए है, और फेरारी के लिए, जीटीएस ग्रैन तुरिस्मो स्पाइडर। वास्तव में, (जीटी) नामकरण ग्रैंड टुअरर (इटालियन: ग्रैन टुरिज्मो) के लिए होता है, जो कि प्रदर्शन और लक्जरी ऑटोमोबाइल हाई स्पीड और लंबी दूरी की ड्राइविंग में सक्षम होता है।

मैसेराटी

कारों का उत्पादन करने से पहले "मेसेराटी" स्पार्क प्लग के लिए जाना जाता था और उनके ट्रिडेंट लोगो को कंपनी के जन्मस्थान में बोलने वाले नेप्च्यून की प्रतिमा से प्रेरित किया गया था। बोलोग्ना कंपनी की स्थापना 1914 में हुई (102 वर्ष) और उसके पास पांच मालिक हैं, मेसेराटी ब्रदर, ओरसी पेमिली, सिट्रोन, एलेसेंड्रो डी टॉमसो और फिएट जो कि सब साथ में है।

Read more on #maserati
Story first published: Monday, June 5, 2017, 13:05 [IST]
English summary
Maserati is one such Italian luxury vehicle manufacturer that has been around for over a century. Involved in the production of racing cars with 4, 6, 8 and 16 cylinders, Maserati didn't just stop there.
Please Wait while comments are loading...
हनीमून मनाने गोवा गई तो पता चला पति नामर्द है, जानिए फिर पत्‍नी कहां पहुंच गई
हनीमून मनाने गोवा गई तो पता चला पति नामर्द है, जानिए फिर पत्‍नी कहां पहुंच गई
योग कराते-कराते कॉलेज में छात्रा से करने लगा अश्लील हरकतें
योग कराते-कराते कॉलेज में छात्रा से करने लगा अश्लील हरकतें

Latest Photos