फर्स्ट ड्राइव Review: जानिए कैसी है Ford की फिगो स्पोर्ट

नीचे के लेख में फोर्ड के फिगो स्पोर्ट्स संस्करण की टेस्ट ड्राइव का रिव्यू है। यह कार आपके लिए कैसी साबित हो सकती है। यह इस लेख में पढ़ा जा सकता है।

Written By:

मशहूर ऑटोमेकर फोर्ड ने साल 2010 में भारत में अपनी हैचबैक फोर्ड फिगो को लॉन्च किया था। यह हैचबैक सेगमेंट ड्राईवरों के लिए सबसे अच्छी कारों में से एक मानी जाती है। जिसकी कड़ी में फोर्ड ने हाल ही में अपनी नई फिगो स्पोर्ट्स एडीशन का शुभारंभ किया है जो कि साल 2015 में भारत में प्रवेश करने वाली दूसरे जनरेशन फिगो की स्पोर्टियर और मजेदार टू ड्राइव संस्करण होने का दावा किया था। खैर, आइए जानते हैं यह कैसी कार है।

डिजाइन

नई फोर्ड फिगो स्पोर्ट्स एडिशन सुंदरता के साथ पेश किया गया है, जो इसे अन्य कारों से अलग करने में मदद करता है। सामने से फिगो स्पोर्ट्स एडीशन में फोर्ड के ट्रेपेज़ोडायडल ग्रिल का एक ब्लैक सॉकाम्बो संस्करण है। इसमें स्मोक्ड हेडलाइट भी जोड़ा गया है।

कम्पनी ने कार को ब्लैक आउट थीम के साथ जारी रखते हुए ओआरवीएम और कार के उपरी भाग में काले रंग को रखा है जो कि फिगो स्पोर्ट्स को देखने लायक बनाती है। इसके अलावा कार के पहियों में 15 इंच के ब्लैक एलाय व्हील लगाए गए हैं।

आपको बता दे इस कार के दोनों ओर एक डेकल चलता है और पिछले दरवाजे की तरफ इसका स्पोर्ट्स थीम बोल्ड ब्लैक एस लिखा है। दरअसल यह पिछले दरवाजे के किनारे के पास है। पीछे की बात करें तो डेकल बम्पर पर अपना रास्ता बनाता है, लेकिन सबसे बड़ा परिवर्तन के रूफ माउंटेड स्पॉइलर में दीखता है।

फोर्ड फिगो स्पोर्ट्स एडीशन में फिगो टाइटेनियम संस्करण के अंदर भी ब्लैक कलर का बैकग्राउंड मिलता है। इसका गियर कवर और चमड़े की स्टीयरिंग व्हील सब एक तरह जबकि सीट डिफरेंट आता है।

कार में ड्राइवर की सीट में हाइट-एडजेस्टेबल दिया गया है और लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए यह सीट काफी आरामदायक है। पीछे की सीटों में अच्छा हेडरूम प्रदान किया गया है।

फीचर्स

फोर्ड फिगो स्पोर्ट्स संस्करण इंफोनमेंट सिस्टम से लैस है और खास बता यह है कि यह ब्लूटूथ औक्स-इन और यूएसबी कनेक्टिविटी के साथ है। MyFord डॉक जो इंफोकेशन प्रदर्शन के उपर है, वह ड्राइवर को अपने फोन को सैट-एनएवी सिस्टम से जोड़ने में मदद करता है। कार में इसी के साथ चार्जिंग का भी अनूठा विकल्प है।

प्रदर्शन

फोर्ड फिगो स्पोर्ट्स एडीशन के इंजन रेगुलर कार में पाए जाने वाले इंजन की ही तरह हैं। इसके दो इंजन वैरिएंट में पहले में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन से 87 बीएचपी की शक्ति और 112 एनएम टार्क का उत्पादन करता है। जबकि दूसरे में (जिस गाड़ी को हमने चलाया) 1.5 लीटर डीजल इंजन 99 बीएचपी की शक्ति और 215 एनएम टार्क उत्पन करता हैं जो सिर्फ 1,750 आरपीएम किक करता है।

कार के वजन में इस बार बढ़ोत्तरी होने के कारण एक हिस्सा फिर से सस्पेंसन सेटअप है। कांफ्रेगिएशन में एक बीफियर एंटी-रोल बार सामने और कड़े स्प्रिंग्स शामिल हैं। ये 10 मिमी से भी कम हैं।

कार में 195/55-वर्ग के टायर्स की एक बड़ी जोड़ें लगाए गए हैं। इसे लेकर फोर्ड फिगो स्पोर्ट्स संस्करण का मानना ​​है कि यह ज्यादा तेज गति के लिहाज से बेहतर है। नई फिगो स्पोर्ट्स नियमित कार की तुलना में गति के मामले में बेहतर है।

हालांकि इस कार का सस्पेंसन कड़ा हो गया है, लेकिन सवारी की गुणवत्ता पर इसका प्रतिकूल असर नहीं पड़ने वाला है। फिगो स्पोर्ट्स अपने सवार को काफी अच्छी तरह से संभाल लेती है।

Dennis James की राय

फोर्ड फिगो टाइटेनियम संस्करण की अपेक्षा स्पोर्ट्स संस्करण के लिए 50,000 रुपये का चार्ज है। हालांकि कागज पर यह परिवर्तन भले कम लगे लेकिन फोर्ड फिगो स्पोर्ट्स एडीशन के साथ आपके लिए सड़क के साथ गठबंधन बनाने के लिए एक आकर्षक पैकेज से कम नहीं है।

 

ऐसे में अगर आप किसी हैचबैक की तलाश कर रहे हैं और थोड़ा सा और खर्च करने के मूड में हैं तो आपके लिए फोर्ड फिगो स्पोर्ट्स एडिशन एक बेहतर विकल्प है।

आप चाहें तो नीचे की इमेज गैलरी फोर्ड की तीन और शानदार मॉडल्स की तस्वीरों का अवलोकन कर सकते हैं।

WHAT OTHERS ARE READING

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #फोर्ड #ford
Story first published: Friday, April 21, 2017, 17:48 [IST]
English summary
Ford Figo Sports Edition Test Drive Review. The Ford Figo Sports Edition promises sportier handling and looks. Read on to find out if the Ford Figo Sports Edition is the car for you.
Please Wait while comments are loading...
एक शख्‍स ने करण जौहर को कहा नपुंसक तो मिला करारा जवाब
एक शख्‍स ने करण जौहर को कहा नपुंसक तो मिला करारा जवाब
शाहरुख खान बोले- 'पजामा भी बेचना पड़े तब भी खरीद लूं धोनी जैसा खिलाड़ी'
शाहरुख खान बोले- 'पजामा भी बेचना पड़े तब भी खरीद लूं धोनी जैसा खिलाड़ी'

Latest Photos

LIKE US ON FACEBOOK