फोर्ड फिगो एस्‍पायर या स्विफ्ट डिजायर, कौन है बेहतर

इस समय मिड लेवल सिडान कारों की मांग देश में काफी तेजी से बढ़ रही है, लोग हैचबैक कारों के अलावा इस सेग्‍मेंट में भी तेजी से अपनी रूची दिखा रहे हैं। यही कारण है कि हर वाहन निर्माता कंपनी इस सेग्‍मेंट में अपनी धाक जमाने में जुटी है।

जैसे-जैसे ये प्रतिद्वंदता बढ़ती जा रही है ग्राहकों के सामने विकल्‍प भी बढ़ते जा रहे हैं। लेकिन ये विकल्‍प कभी-कभी समस्‍यों और कन्‍फ्यूजन को भी जन्‍म देते हैं। चूकीं कार खरीदना कोई आसान बात नहीं होती है और हर कोई चाहता है कि वो जो कार चुने वो सबसे बेहतर हो।

खैर मिड लेवल सिडान सेग्‍मेंट जो कार इस समय सबसे ज्‍यादा चर्चा का विषय बनी है वो है फोर्ड फिगो एस्‍पायर, जिसे बीते कल भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया गया। इसके अलावा लंबे अर्से से देश की सड़क पर फर्राटा भर रही मारूति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर इस सेग्‍मेंट में पहले से ही अपने झंडे गाड़े हुये है।

अब सिडान कार खरीदार के दिमान में उलझन होना एक सामान्‍य से बात है, ऐसी ही कन्‍फ्यूजन हमारे भी एक पाठक (सत्‍येंद्र सिंह भदौरिया) के साथ हुई, उन्‍होनें हमसे इस बारें में राय मांगी कि, आखिर इस सेग्‍मेंट में दोनों कारों में से कौन सी कार बेहतर है।

तो आइये हम आपको तस्‍वीरों के माध्‍यम से दोनों कारों का कम्‍पैरिजन करते हैं, ताकि सत्‍येंद्र के साथ ही आप भी अपने लिये बेहतर कार का चुनाव कर सकें-

आगे नेक्‍स्‍ट स्‍लाईड पर क्लिक करें और देखिये दोनों कारों की कीमत, फीचर्स और अन्‍य विवरण और तय करिये दोनों कारों में से कौन सी बनेगी आपकी फेवरेट-

कीमत:

कार खरीदार के जेहन में जो सबसे पहला प्रश्‍न आता है, वो होती है कार की कीमत और ग्राहक का बजट। इसी के आधार पर आप अपने कारों का चुनाव करते हैं। फोर्ड फिगो एस्‍पायर की कीमत 4.89 लाख रूपये से लेकर 8.24 लाख रूपये तक है। वहीं मारूति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर की कीमत 5.16 लाख रूपये से लेकर 7.90 लाख रूपये तक है।

नोट- ये कीमत एक्‍सशोरूम दिल्‍ली के अनुसार दी गई है।

 

डिजाइन: फोर्ड फिगो एस्‍पायर

फोर्ड फिगो एस्‍पायर, पूरी तरह से एक आई कैचिंग व्‍हीकल कही जा सकती है। इस कार का फ्रंट ग्रील जो की काफी हंकी लुक प्रदान करता है सबसे पहले आपको आकर्षित करता है। इसके अलावा शानदार हेडलाईट, और वाईड लुक एक स्‍पोर्ट कार का आभासा कराती है।

डिजाइन: मारूति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर

जहां तक मारूति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर के डिजाइन की बात है तो ये कार काफी लंबे समय से भारतीय बाजार में दौड़ रही है और इस कार में कंपनी ने कुछ खास परिवर्तन भी नहीं किया है। इस कार में कंपनी ने हेडलाईट, टेल लाईट और फ्रंट ग्रील में क्रोम की फीनीशिंग दी है। सामने से ये कार अपने प्रॉयर हैचबैक स्विफ्ट की ही तरह दिखती है।

फीचर्स: फोर्ड फिगो एस्‍पायर

फीचर्स के मामले में फोर्ड ने जो करिश्‍माई तकनीकी का प्रयोग किया है वो वाकई चौकाने वाला है। जी हां, कंपनी लंबे समय से अपने कारों में एक से बढ़कर एक शानदार और आधुनिक तकनीकी का प्रयोग करती आ रही है। इस कार में कंपनी ने बेहतरीन फिचर्स का प्रयोग किया है, जो इस प्रकार है।
• फोर्ड मॉय डॉक
• एैप लिंक
• माय की तकनीकी
• यूएसबी ऑक्‍स कनेक्‍टीविटी
• क्‍लाइमेट कन्‍ट्रोल
• बेहतरीन स्‍टोरेज प्‍लेसेज

फीचर्स: मारूति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर

हालांकि कंपनी ने इस कार को लंबे समय से अपग्रेड नहीं किया है तो जाहिर है डिजायर आपके आधुनिक तकनीकी के ख्‍वाहीश को पूरा नहीं कर सकती है। इस कार में रिवर्स पार्किंग सेंसर, ब्‍लूटूथ कनेक्‍टीविटी, स्‍टॉट्र स्‍टॉप बटन जैसे फीचर्स ही नोटिस किये जा सकते हैं।

इंजन: फोर्ड फिगो एस्‍पायर

आपको बता दें कि, कंपनी ने अपनी इस कार को 4 ट्रीम वैरिएंट को 3 अलग-अलग इंजन ऑप्‍सन के साथ बाजार में उतारा है। यानी कि ग्राहकों के पास इस कार को चुनने के ज्‍यादा से ज्‍यादा विकल्‍प मौजूद हैं। जिसमें, 1.2 लीटर पेट्रोल, 1.5 लीटर डीजल, और 1.5 लीटर पेट्रोल ऑटोमेटिक वैरिएंट के साथ मौजूद है।

इंजन: मारूति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर

डिजायर में कंपनी ने केवल दो तरह के इंजन का प्रयोग किया है, पहला 1.2 लीटर पेट्रोल और दूसरा 1.3 लीटर डीजल इंजन (फिएट द्वारा तैयार) शामिल है। इसके अलावा ये कार भी ऑटोमेटिक वैरिएंट के साथ बाजार में उपलब्‍ध है।

माइलेज:

किसी भी कार के लिये दूसरी सबसे ज्‍यादा गौर करने वाली जो बात होती है वो होती है कार का माइलेज आइये दोनों कारों के अलग-अलग वैरिएंट के माइलेज को देखते हैं।

माइलेज किलोमीटर प्रतिलीटर में:
कार         पेट्रोल        डीजल
एस्‍पायर    18.2        25.8
डिजायर    20.85      26.59

सेफ्टी फीचर्स:

सेफ्टी फीचर्स एक ऐसा विषय है जिस पर इस समय देश में सबसे ज्‍यादा लोगों की नजर रहती है। हर कोई चाहता है कि उसकी कार में सेफ्टी फीचर्स की कोई कमी न रहें। इस मामले में फोर्ड फिगो एस्‍पायर के एंट्री लेवल में ही कंपनी ने फ्रंट में 2 एअरबैग और टॉप एंड वैरिएंट में 6 एअरबैग को शामिल किया है। वहीं स्विफ्ट डिजायर के केवल टॉप एंड वैरिएंट में ही आपको 2 एअरबैग मिलते हैं।

निष्‍कर्ष:

खैर ये तय करना बहुत मुश्किल नहीं है कि दोनों में से कौन सी कार बेहतर है। एक तरफ फोर्ड ने अपनी फिगो एस्‍पायर में बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स, आधुनिक तकनीक, शानदार लुक के साथ ही इस कार की कीमत काफी कम रखी है। वहीं स्विफ्ट डिजायर इन सभी मामलों में इस कार से काफी पिछे है, इसके अलावा लोग डिजायर को देखकर बोर भी हो चुके हैं। अब आप खुद अपनी कार का चयन कर सकते हैं।

Story first published: Thursday, August 13, 2015, 18:04 [IST]
English summary
Ford Figo Aspire Vs Maruti Swift Dezire, which one is beter? Car comparison through pictures.
Please Wait while comments are loading...
हनीमून मनाने गोवा गई तो पता चला पति नामर्द है, जानिए फिर पत्‍नी कहां पहुंच गई
हनीमून मनाने गोवा गई तो पता चला पति नामर्द है, जानिए फिर पत्‍नी कहां पहुंच गई
 ऐसे-ऐसे हॉट योगा पोज बनाती हैं ये योगिनी की देखकर दंग रह जाएंगे आप
ऐसे-ऐसे हॉट योगा पोज बनाती हैं ये योगिनी की देखकर दंग रह जाएंगे आप

Latest Photos