Car Review : जानिए टोयोटा इनोवा क्रिस्‍टा के फर्स्‍ट राइड इम्‍प्रेशन और इसकी विशेषताओं के बारे में

Posted by:

इनोवा अंग्रेजी शब्द इनोवोशन से ईजाद किया गया है। भारत में इस कार ने 2005 में दस्तक देते हुए इसने टोयोटा क्वालिस को रिप्लेस किया था। आज लगभग एक दशक बाद, इस कार की 1.6 मिलियन से ज्यादा कारें दुनियाभर में बिक चुकी हैं और यह लोगों की पसंद बनी हुई है। टोयोटा ने अपनी इस लोक​प्रिय कार में कुछ बदलावों के साथ इसे नए लेबल के साथ पेश किया है। इसे कंपनी ने टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का नाम दिया है। इस नई 2016 टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में क्या है खास और क्या हैं कमियां, इसे जानने के लिए ड्राइवस्पार्क के एडिटर-इन-चीफ जोबो कुरुविला ने किया इस कार टेस्ट राइड। जानिए इस कार से जुड़ी हर एक डिटेल इस टेस्ट ड्राइव रिपोर्ट में।

टोयोटा इनोवा प्राइस लिस्ट :

  • Toyota Innova Crysta G seven-seater - 13 लाख 83 हजार 677 रुपये
  • Toyota Innova Crysta G eight-seater - 13 लाख 88 हजार 177 रुपये
  • Toyota Innova Crysta GX seven-seater - 14 लाख 69 हजार 681 रुपये
  • Toyota Innova Crysta GX eight-seater - 14 लाख 74 ह​जार 181 रुपये
  • Toyota Innova Crysta GX seven-seater (Automatic) - 15 लाख 99 हजार 681 रुपये
  • Toyota Innova Crysta GX eight-seater (Automatic) - 16 लाख 04 हजार 181 रुपये
  • Toyota Innova Crysta VX seven-seater - 17 लाख 53 हजार 397 रुपये
  • Toyota Innova Crysta VX eight-seater - 17 लाख 57 हजार 897 रुपये
  • Toyota Innova Crysta ZX seven-seater - 19 लाख 47 हजार 930 रुपये
  • Toyota Innova Crysta ZX seven-seater (Automatic) - 20 लाख 87 हजार 930 रुपये

(ये प्राइस लिस्ट मुंबई में एक्स शोरूम कीमत पर आधारित है)

Toyota Innova Crysta का इंटीरियर व एक्सटीरियर :

टोयोटा इनोवा का पुराना मॉडल काफी प्रभाव था। हालांकि, 2016 मॉडल की डिजायन कुछ ज्यादा ही आकर्षक है। इसके फ्रंट एंड पर नई एनईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प और एम्बर टर्न सिग्नल इसे काफी अट्रैक्टिव लुक देते हैं। सा​थ ही इस कार में फ्रंट फॉग लैम्प्स भी दिए गए हैं।
नए मॉडल में कार का फ्रंट दो क्रोम लाइन्स से सजाया गया है जो कि इसकी ग्रिल से होते हुए हेडलैम्प्स और इसके बोनट तक जाता है। यह इनोवा क्रिस्टा कंजर्वेटिव एमपीवी कारों से अलग है।


वहीं बात अगर इस कार के रियर लुक की करें तो इनोवा क्रिस्टा का 2016 मॉडल काफी बोल्ड है। पीछे से इसकी सबसे स्टायलिश चीज है इसकी टेललैम्प्स। इनोवा क्रिस्टा की कॉकपिट की बात करें तो यहां थ्री डी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 4 स्पोक लेदर रैप, वुड स्टीयरिंग व्हील व हैज़ल ब्राउन वुडग्रेन डैशबोर्ड गार्निश है। क्रिस्टा की कॉकपिट एकदम नए लग्जीरियस लुक वाला है और इससे कार के ग्रैंड होने का अंदाजा लगाना आसान है।

इंस्ट्रूमेंट पैनल के आसपास, एयर कंडी​शनिंग कंट्रोलिंग है जो कि बाहर के गर्म मौसम के लिहाज से कार का एक जरूरी फीचर है।

वहीं कार में दिए गए आॅडियो कंट्रोल्स भी बेहतरीन है। इसका टच सेंसर काफी स्मूदली काम करता है। कार की पिछली सीट को प्लेन और स्ट्रेटफॉरवर्ड नहीं रखा गया है। टोयोटा ने इसपर काफी काम किया है। इसकी सीट को इम्प्रेशिव लुक देने के लिए कंपनी ने भरसक प्रयास किया है।

कार के अंदर हाई क्वॉलिटी फील देने के लिए इसमें यू शेप्ड लीनियर इल्यूमिनेशन एलईडी भी दी गई हैं। कार में जर्नी को आरामदायक बनाए रखने के लिए इसमें लेदर सीट्स लगाई गई हैं। हम जैसे ही इस कार में बैठे तो स्टाइल, डिजायन और कम्फर्ट के लिहाज से इसने किसी लग्जरी सेडान वाला फील दिया।
दूसरी रो में बैठने वालों के​ लिए इस कार में सीट बैक टेबल्स दी गई हैं जहां हम अपना लैपटॉप, खाना या कुछ और रख सकते हैं। इस टेेबल की अधिकतम क्षमता है 10 किलोग्राम।

अगर आपको प्यास काफी लगती है तो इस कार में आपके लिए सुविध दी गई है। यहां पानी की बॉटल्स रेखने के लिए काफी स्पेस है। इसमें 20 प्लास्टिक बॉटल्स आसानी से रखी जा सकती हैं। आगे और पीछे के दरवाजों में भी 1 लीटर की तीन बोतलें आसानी से रखी जा सकती हैं।

इनोवा क्रिस्टा की परफॉर्मेंस, राइडिंग और हैंडलिंग :

इनोवा क्रिस्टा की राइड क्वॉलिटी काफी आरामदायक और रिफाइन्ड है। इसमें ​पिच और बाउंस कंट्रोल जबरदस्त है। लंबी जर्नी के दौरान भी इसमें थकावट नहीं आती। इस कार की स्टीयरिंग भी काफी हल्की है। हालांकि, धीमी स्पीड पर यह थोड़ी वजनीली सी लगती है जिससे हाथ भर जाने की शिकायत आपको हो सकती है। कार की चेसिस बैलेंस रहती है, फिर चाहे आप फुल स्पीड पर ही ड्राइव क्यों न कर रहे हों!

बात अगर इसके इंजन परफॉर्मेंस की करें तो इसमें 2.4 लीटर का डीजल इंजन लगा है। यह कार 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ अवेलेबल है। इंजन पॉवर मोड में 1500-2500 आरपीएम पर चलाने में सबसे किफायती है और यह 343 न्यूटन मीटर का टॉर्क देती है।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का 2.8 लीटर इंजन वाला आॅटोमेटिक वर्जन भी चलाने में बेहतरीन है। इसमें 6-speed आॅटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। यह वर्जन 360 न्यूटन मीटर का टॉर्क देता है। यह आॅटोमेटिक मॉडल पॉवर मोड में 1200-3500 आरपीएम पर चलाने में सबसे ज्यादा किफायत है।

इस कार में ड्राइवर को इको या पॉवर मोड में चुनने की आजादी है। ये दोनों मोड्स क्रिस्टा के मैनुअल और आॅटोमेटिक मॉडल में अवेलेबल हैंं। अगर आपको किफायती ड्राइविंग करनी है तो इको मोड आपके लिए सूटेबल रहेगा। इस मोड में कार का माइलेज बेहतर रहता है।

ये है इस कार का स्पेशल फीचर :

टोयोटा इनोवा​ क्रिस्टा 2016 में क्विक स्लाइड फीचर भी दिया गया है। इसकी मदद से फ्रंट सीट को मनमाफिक तरीके से ​आगे या पीछे किया जा सकता है।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा डिजायन के मामले में पुराने मॉडल से काफी अलग है। इसकी ड्रूपिंग रूफलाइन और टेपरिंग ग्लासहाउस इसे अलग बनाता है।

कार के इंटीरियर में एक कंफर्टेबल माहौल बनाने की पूरी कोशिश की गई है। इसके इंटीरियर को हाई क्वॉलिटी फिनिश दिया गया है जो कि देखने में काफी आकर्षक लगता है। इस कार की राइड क्वॉलिटी और स्टे​बिलिटी पिछली इनोवा से काफी बेहतर है। हालांकि, संकरी गलियों में मोड़ पर यह पिछली इनोवा से पीछे है। इस कार का वजन लगभग 2.5 टन है।


ये हैं कुछ सेफ्टी फीचर्स :

  • क्लच स्टार्ट सिस्टम
  • 7 एयरबैग्स
  • एबीएस, ईबीडी और ब्रेक असिस्ट
  • व्हीकल स्टेबिलटी ​कंट्रोल
  • हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल
  • 3 पॉइंट ईएलआर सीटबेल्ट्स

कार के पॉजिटिव पॉइंट्स :

  • बड़े साइज के हेडरेस्ट
  • शानदार कंट्रोलिंग
  • आॅटोमेटिक और चलाने में आरामदायक
  • पर्याप्त लेग स्पेस और बड़ा केबिन
  • क्वॉलिडी वुड फिनिश्ड अल्युमिनियम इंटीरियर

कार के निगेटिव पॉइंट्स :

  • एंट्री और मिड वैरिएंट दोनों ही 16 इंच टायर्स के साथ अवेलेबल हैं
  • सेकंड रो में आर्मरेस्ट पर्याप्त आरामदायक नहीं है

ओवरआॅल देखा जाए तो इनोवा का नया मॉडल डिजायन में स्टायलिश और चलाने में आरामदायक है। स्टायल, लग्जरी और परफॉर्मेंस के पैमानों पर यह एमपीवी खरी उतरती है।

फैक्ट चेक :

  • टोयोटा इनोवा की 2005 में लॉन्चिंग के दौरान कीमत - 6 से 8 लाख रुपये
  • टोयोटा इनोवा क्रिस्टा 2016 का प्राइस - 14 से 20 लाख रुपये

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें -

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #टोयोटा
Story first published: Tuesday, May 3, 2016, 14:24 [IST]
English summary
It's taken Toyota 10 years to come out with a second generation of the most successful MPV in India. A lot has changed beside the name but the Innova Crysta promises to be more than just an ordinary MPV. There’s a lot that's new right from the chassis to the engine options as also the features in the car. We got behind the wheel of the Innova Crysta to find out what it's all about. However, does the 2016 Toyota Innova — labelled as the "Innova Crysta" for India — offer more INNOVA-tions? Car Review: Toyota Innova Crysta specifications, price in India.
Please Wait while comments are loading...
यूपी चुनाव: सपा-कांग्रेस के साथ महागठबंधन में शामिल नहीं होगी आरएलडी
यूपी चुनाव: सपा-कांग्रेस के साथ महागठबंधन में शामिल नहीं होगी आरएलडी
पत्नी ने व्‍हाट्सएप पर शेयर किया नपुंसक पति का 'राज', हत्या के बाद खुदकुशी
पत्नी ने व्‍हाट्सएप पर शेयर किया नपुंसक पति का 'राज', हत्या के बाद खुदकुशी
 
X