भारत में 5 लाख से कम कीमत की हैचबैक कारें

Written by: Radhika Thakur

हैचबैक कारें भारत के लिए बिलकुल उचित हैं। ये कॉम्पेक्ट होती हैं, चलाने में आसान होती हैं, ईंधन किफायती होती हैं तथा इन्हें पार्क करना भी आसान होता है।

इस बात को ध्यान में रखते हुए कार निर्माता भी हैचबैक कारें ही बना रहे हैं जो लगभग ग्राहकों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए ही बनाई गयी हैं। इसके कारण भारत में ऐसी कारों के बाज़ार में प्रतियोगिता बहुत अधिक बढ़ गयी है।

अत: अब प्रश्न यह उठता है कि—भारत में 5 लाख से कम कीमत की कौन सी हैचबैक कारें उपलब्ध हैं?

यहाँ 5 हैचबैक कारें बताई गयी हैं जो उन लोगों की पैसे की अच्छी कीमत देती है जो अपने बहुमूल्य 5 लाख रूपये खर्च करना चाहते हैं:

1. ह्युंडई आईi10:

इस सूची में पहला विकल्प ह्युंडई आई10 है। इसकी कीमत 4.02 लाख रूपये से शुरू होती है (यह बेंगलुरु के एक्स-शोरूम की कीमतों के अनुसार है) तथा इसकी ईंधन की खपत 19.81 किमी/लीटर है। इस कार में पावर विंडो, पावर स्टीयरिंग, चाइल्ड सेफ्टी लॉक और सेन्ट्रल लॉकिंग की सुविधा है।

ह्युंडई आईi10:

ह्युंडई आई10 में 4 सिलेंडर, 1.1 लीटर, आईआरडीई2 इंजन लगा हुआ है जो 68 बीएचपी और 99 एनएम टॉर्क उत्पन्न करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड वाला मैनुअल गियर बॉक्स लगा हुआ है।

2. मारुति सुजुकी सेलेरियो:

मारुति सुजुकी की ओर से मारुति सुज़ुकी सेलेरियो एक अच्छा विकल्प है। इसकी कीमत 4.03 लाख रूपये से शुरू होती है (बेंगलुरु के एक्स-शोरूम की कीमत के अनुसार) तथा इसकी ईंधन की खपत 23.1 किमी/लीटर है। इसमें पावर स्टीयरिंग, एयर कंडीशनिंग और चाइल्ड सेफ्टी लॉक की सुविधा दी गयी है। इसमें एएमटी संस्करण भी उपलब्ध है जिसकी कीमत 4.54 लाख रूपये है (बेंगलुरु के एक्स-शोरूम की कीमत के अनुसार)।

मारुति सुजुकी सेलेरियो:

मारुति सुज़ुकी सेलेरियो में 998 सीसी, 3 सिलेंडर वाला, के10बी पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जो 67 बीएचपी और 90 एनएम टॉर्क उत्पन्न करता है। इसके आगे के पहियों को 5 स्पीड वाला मैनुअल गियर बॉक्स या एएमटी गियर बॉक्स ताकत प्रदान करता है।

3. होंडा ब्रियो:

इस सूची में तीसरी कार होंडा ब्रियो है। ब्रियो की कीमत 4.33 लाख रूपये (बेंगलुरु के एक्स-शोरूम की कीमत के अनुसार) से शुरू होती है। इसमें वे सभी सुविधाएं हैं जो ह्युंडई आई10 में है परन्तु तुलनात्मक रूप से यह कार दिखने में ज़्यादा अच्छी है तथा इसका माइलेज 18.9 किमी/लीटर है।

होंडा ब्रियो:

इसमें 1198 सीसी, 4 सिलेंडर, एसओएचसी आई-वीटीईसी पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जो 5 स्पीड वाले मैनुअल गियर बॉक्स के द्वारा 87 बीएचपी और 109 एनएम टॉर्क उत्पन्न करता है।

4. निसान माइक्रा एक्टिव:

5 लाख से कम के बजट में निसान माइक्रा भी एक विकल्प है। इसकी कीमत 4.46 लाख रूपये से शुरू होती है (बेंगलुरु के एक्स-शोरूम की कीमतों के अनुसार)। इसकी ईंधन क्षमता 19.4 किमी/लीटर है तथा इसमें भी वे सभी सुविधाएं हैं जो ब्रियो और आई10 में हैं।

निसान माइक्रा एक्टिव:

माइक्रा में 1198 सीसी, 3 सिलेंडर वाला, डीओएचसी पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जो 67 बीएचपी और 104 एनएम के उच्चतम टॉर्क उत्पन्न करता है। इस इंजन में 5 स्पीड वाला मैनुअल गियर बॉक्स लगा हुआ है।

5. दैटसन गो:

दैटसन ने अपने गो संस्करण में सुरक्षा से संबंधित मामलों में सुधार लाने का प्रयत्न किया है। यदि इस कार में सुरक्षा संबंधी सुविधाओं में सुधार लाया जाए तो यह कार पैसे की अच्छी कीमत देती है। इसकी कीमत 3.12 लाख रूपये है (बेंगलुरु के एक्स-शोरूम की कीमतों के अनुसार) तथा इसके सबसे उच्चतम संस्करण की कीमत 3.69 लाख रूपये है (बेंगलुरु के एक्स-शोरूम की कीमतों के अनुसार)। इसकी ईंधन क्षमता 20.63 किमी/लीटर है।

दैटसन गो:

दैटसन गो में 1198 सीसी, 3 सिलेंडर वाला, 1.2 डीओएचसी ड्यूल वीटीवीटी पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जो 5 स्पीड वाले मैनुअल गियर बॉक्स के साथ 67 बीएचपी और 104 एनएम के टॉर्क उत्पन्न करता है।

Story first published: Tuesday, April 7, 2015, 9:30 [IST]
English summary
budget small cars in india, hatchbacks under 5 lakhs, small car mileage in india, hatchback features in india, hatchback mileage in india, small car features in india, budget hatchback in india
Please Wait while comments are loading...
हनीमून मनाने गोवा गई तो पता चला पति नामर्द है, जानिए फिर पत्‍नी कहां पहुंच गई
हनीमून मनाने गोवा गई तो पता चला पति नामर्द है, जानिए फिर पत्‍नी कहां पहुंच गई
तस्वीरों में देख लीजिए, इस तरह की सेल्फी पहुंचा देगी अब जेल
तस्वीरों में देख लीजिए, इस तरह की सेल्फी पहुंचा देगी अब जेल

Latest Photos