Bike Review : जानिए कैसा है टीवीएस अपाचे का नया मॉडल आरटीआर 200 4वी एफआई

Posted by:

टीवीएस ने 1980 में पहली बार टू व्हीलर सेगमेंट में उतरी थी। उसके बाद धीरे-धीरे उसका बिजनेस बढ़ता गया और कंपनी ने 1984 में सुजुकी के साथ मिलकर मोटरसाइकिलों का ​निर्माण व कॅमर्शियल प्रॉडक्शन शुरू किया। सुजुकी ने इस दौरान सैमुराई, शोगुन और फाएरो सरीखी कुछ बेहतरीन मोटरसाइकिलें निर्मित कीं। Car Comparison : जानिए डैटसन रेडी-गो और रेनो क्विड में कौन सी कार आपके लिए है बेहतर

फाएरो वह बाइक रही जो आगे चलकर टीवीएस के लिए फ्लैगशिप मॉडल सामने लाने में मददगार रही। टीवीएस के इस फ्लैगशिप मॉडल का नाम था टीवीएस अपाचे आरटीआर 200वी। आरटीआर का मतलब है रेसिंग थ्रॉटल रेस्पॉन्स। इसे भारत में रेसिंग बाइक्स का शुरुआती क्रेज़ शुरू करने का भी श्रेय दिया जा सकता है।

टीवीएस की यह बाइक खूब बिकी और आज कंपनी ने अपाचे का 200 सीसी वर्जन बाजार में उतारा है। इंडियन मार्केट में इस बाइक के आने से पहले ही इसकी डिमांड काफी है। ऐसे में ड्राइवस्पार्क ने किया इस बाइक का राइड टेस्‍ट। पेश है इस बाइक का रिव्यू -

मॉडल टेस्टेड : अपाचे आरटीआर 200 4वी फ्यूल इंजेक्शन(एफआई)

  1. आरटीआर 200 4वी कार्बोरेटर : 88 हज़ार 990 रुपए
  2. आरटीआर 200 4वी एफआई : 1 लाख 7 हज़ार रुपए

डिज़ायन

अपाचे की टैगलाइन है ड्रेस्ड अू किल जिसका हिंदी में अगर एक शब्द में मतलब निकालें तो होता है कातिलाना। इस बाइक के शार्प लुक्स और पहियों के बीच एंगुलर लाइनिंग को देखकर यह शब्द बिल्कुल सटीक लगता है। नई आरटीआर 200 में डिजायन पुरानी अपाचे की ही तरह रखी गई है लेकिन इसे एक नए तरीके से डिजायन किया गया है जो इसे अलग बनाती है।

इसकी स्प्लिट सीट और आॅफसेट फ्यूल कैप इसकी डिज़ायन में चार चांद लगाते हैं। टीवीएस ने इस नए मॉडल को बनाने के लिए ड्रैकन कॉन्सेप्ट पर भरोसा जताया है, जो कि 2014 आॅटो एक्सपो में शोकेस किया गया था।

डिजायनिंग के दो पहलुओं पर गौर करें तो आरटीआर पर आपकी नज़र टिक ही जाती हैं। इसकी दो वजहें खास हैं। एक तो टैंक पर लगे इसके फिन्स और दूसरा इसका एग्जॉस्ट। Apache RTR 200 में डे टाइम रनिंग लाइट यानी डीआरएल भी ​दी गई हैं।

इंजन व स्पेसिफिकेशन

अपाचे आरटीआर 200 4वी में 197 सीसी का सिंगल सिलिंडर 4 स्ट्रो इंजन लगा है जो कि आरएम एयर इनटेक से लैस है।

  • इंजन : सिंगल सिलिंडर, फोर स्ट्रोक
  • डिस्प्लेसमेंट : 197.9सीसी
  • कूलिंग : आॅयल व एयल कूल्ड
  • पॉवर : 21 बीएचपी
  • टॉर्क : 18 न्यूटन मीटर
  • गियरबॉक्स : 5 स्पीड मैनुअल
  • 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड : 3.9 सेकंड

परफॉर्मेंस, राइड और हैंडलिंग

इस मोटरसाइकिल को ड्राइव करने के लिए आप जैसे ही इसपर बैठते हैं, वैसे ही इसकी आरामदायक सीट आपको बेहतरीन राइडिंग पोजीशन के लिए स्‍पेस देती है। यह मोटरसाइकिल उन चालकों के लिए उचित है जिनका पैर आैसन 5.5 फीट से 6 फीट के बीच है। इस बाइक पर बैठते ही आपको कॉन्फिडेंस लेवल हाई हो जाता है।

आप जैसे ही इसमें चाबी लगाते हैं, आपके सामने होता है फुल डिजिटल मीटर जो आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। इसका इंजन स्‍टार्ट होते ही इसकी दमदार एग्‍जॉस्‍ट टोन बाइक की परफॉर्मेंस का आइडिया दे देती है।

Apache RTR 200 को राइड करना एक सुखद अनुभव रहा। इसकी हैंडल बार की पोजीशन भी इसमें काफी मदद करती है। खुली सड़क पर इसे आप 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से आसानी से चला सकते हैं। इसके आगे स्‍पीड बढ़ाने पर इंजन पर दबाव महसूस होने लगता है। इसमें वाइब्रेशन न्‍यूनतम हैं और मिड रेंज एसेलेरेशन की बात करें तो यह बाइक बेस्‍ट है।

शुरुआती स्‍पीड काफी जल्‍दी पकड़ती है और इसका गियरबॉक्‍स मक्‍खन की तरह स्‍मूद है। इसे चलाते वक्‍त हमने जो एक अन्‍य बात नोटिस की, वह है कि टीवीएस इस बाइक को 6 स्‍पीड मैनुअल गियरबाॅक्‍स के साथ देता तो बेहतर होता। इसका इंजन हाई स्‍पीड के लिहाज से सक्षम नहीं दिखता।

ब्रेकिंग सिस्टम

इस बाइक में आगे व पीछे डिस्‍क ब्रेक दिए गए हैं। इसमें पेटल डिस्‍क्‍स लगी हैं जो कि फ्रंट में 270एमएम और पीछे 240 एमएम की हैं। इसके ब्रेक काफी चुस्‍त हैं।

हालांकि, इसमें एंटी ब्रेेेकिंग सिस्‍टम नहीं है, जो कि गीली सड़क पर चलने के हिसाब से इसका एक नकारात्‍मक पक्ष है। हालांकि, टीवीएस जल्‍द ही अपाचे का एबीएस वैरिएंट भारत में उतारेगी और इसकी कीमत भी ज्‍यादा होगी।

माइलेज

200सीसी सेगमेंट में परफॉर्मेंस और इकोनॉमी के बीच संतुलन बैठाना एक चुनौती होती है। ऐसे में माइलेज एक अहम फैक्‍टर बनकर सामने आता है। अपाचे आरटीआर 200 30 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इस सेगमेंट में इसे कम नहीं कहा जा सकता। यह माइलेज हाइवे और शहर की सड़कों पर लगभग इतना ही रहता है।

बाइक के कुछ प्रमुख डिटेल :

  • माइलेज : 30km/l
  • ईंधन क्षमता : 12-litres
  • फ्रंट रिजर्व ब्रेक : 270mm डिस्क
  • रियर ब्रेक : 240 एमएम
  • फ्रंट सस्पेंशन : टेलिस्कोपिक
  • रियर सस्पेंशन : मोनोशॉक
  • वज़न : 148 किलोग्राम
  • सैडल हाइट : 800 एमएम
  • ग्राउंड क्लीयरेंस : 180 एमएम
  • व्हील बेस : 1353 एमएम

Apache RTR 200 4V इन 7 रंगों में उपलब्ध है :

  • सफेद
  • काला
  • मैटे रेड
  • मैटे येलो
  • मैटे व्हाइट
  • मैटे ब्लैक
  • मैटे ग्रे

इंस्ट्रूमेंटेशन और इलेकिट्रकल्स

इसका इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर पूरी तरह से डिजिटल है और इसमें कई तरह की बाइक संबंधी जानकारी शो होती है। इसका स्‍पीडो कंसोल स्‍पीड की जानकारी देता है। इसमें ओडोमीटर, टू ट्रिप मीटर, क्‍लॉक, गियर शिफ्ट इंडीकेटर, गियर इंडीकेटर और सर्विस रिमाइंडर आदि दिया गया है। इसमें टॉप स्‍पीड रेकॉर्डर, लैप टाइमर, शॉर्टेस्‍ट डिस्‍टेंस रेकॉर्डर आदि भी दिए गए हैं। इसकी सबसे रोचक बात है कि आप जैसे ही इसमें चाबी लगाकर ऑन करते हैं, रेस ऑन का मैसेज सामने दिखने लगता है। इसका इलेक्ट्रिक पार्ट पूरी तरह से परफेक्‍ट है।

फिट और फिनिश

टीवीएस ने इस बाइक के डिजायन को अच्‍छा बनाने के लिए पूरी मेहनत की है और यह दिखती भी है। हालांकि, इसमें इस्‍तेमाल हुई प्‍लास्टिक और भी बेहतर क्‍वॉलिटी की हो सकती थी। साइड पैनल में लगी प्‍लास्टिक ज्‍यादा अच्‍छी क्‍वॉलिटी की नहीं है। दूसरी कमी है इसके स्‍पीडोमीटर में।

यह जीरो पर बहुत जल्‍दी आ जाता है, जबकि बाइक धीमी स्‍पीड में चल रही होती है। साथ ही इसका साइड स्‍टैंड पोजीशन भी सही नहीं है। इसमें स्‍टैंड लगाते वक्‍त हादसा होने का अासर है।

TVS Apache RTR 200 4V की खूबियां और कमियां

  • खूबियां -
  1. डिजायन
  2. अटेंशन टू डिटेल
  3. प्रदर्शन
  4. स्‍मूद इंजन
  5. गियरबॉक्‍स
  6. बाइक हैंडलिंग
  • कमियां -
  1. प्‍लास्टिक की क्‍वाॅलिटी
  2. 6ठे गियर की कमी
  3. साइड इंडीकेटर का न होना
  4. साइड स्‍टैंड पोजीशन

कॉम्पटीशन

भारतीय बजार में केटीएम ड्यूक 200 की इसकी कॉम्‍पटीटर है। हालांकि, अपाचे कीमत में केटीएम को चुनौती देती है जबकि केटीएम ड्यूक अपाचे को परफॉर्मेंस में पछाड़ती है।

वर्डिक्‍ट

200 सीसी बाइक सेगमेंट में कॉम्‍पटीशन को देखा जाए तो केवल केटीएम ड्यूक 200 ही इससे आगे है। हालांकि, अपाचे 200 के पास अपने कस्‍टमूर्स के लिए काफी कुछ है। डिजायन में यह टक्‍कर देती है। ओवलआल देखा जाए तो अपाचे आरटीआर 200 एक अच्‍छी चॉयस है। अगर आप हमसे पूछेंगे कि 200 सीसी बाइक सेगमेंट में से इस बाइक को चुनना सही रहेगा या नहीं, तो हमारा जवाब है हां।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल पढ़ें -

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #टीवीएस
English summary
This here is the all-new Apache RTR 200 and before you ask, no, it is not based on the BMW G 310 R. The second-generation Apache is an in-house effort by TVS and will be pitched against the Bajaj Pulsar 200 NS.
Please Wait while comments are loading...
क्‍या किया कानपुर ने जब कुपवाड़ा हमले के शहीद कैप्‍टन आयुष का शव पहुंचा शहर
क्‍या किया कानपुर ने जब कुपवाड़ा हमले के शहीद कैप्‍टन आयुष का शव पहुंचा शहर
अन्ना के खिलाफ रिट्वीट मामले में मनीष सिसोदिया की सफाई- मेरा अकाउंट हैक किया गया
अन्ना के खिलाफ रिट्वीट मामले में मनीष सिसोदिया की सफाई- मेरा अकाउंट हैक किया गया

Latest Photos

 
X